Friday, Mar 29 2024 | Time 12:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के नौगांव व रीवा में झमाझम बारिश, शेष स्थानों पर हल्की वर्षा

भोपाल, 06 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में आने वाले नौगांव और विंध्य अंचल के रीवा में आज झमाझम हुई बारिश के साथ ही एक दर्जन से अधिक स्थानों पर हल्की बारिश हुई।
प्रदेश के नौगांव और रीवा में दूसरे स्थानों की अपेक्षा सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई। इन दोनों स्थानों पर 76़ 0 मिमि वर्षा रिकार्ड हुआ है। जबकि खजुराहो में 41़ 0, सीधी में 22़ 0, दमोह में 21़ 0, जबलपुर में 23़ 0, मंडला में 24़ 0, गुना में 1़ 0, बैतूल में 5़ 0, पचमढ़ी 3़ 0, इंदौर 3़ 4, सतना 4़ 0, सागर 4, खंडवा 14़ 0, मलाजखंड 8, धार 0़ 5, उमरिया 1 तथा सिवनी में 3़ 0 मिमि वर्षा अंकित हुआ है। राज्य के शेष स्थानों पर आसमान में बदल छाये हुए रहे।
भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र में वरिष्ठ वैज्ञानिक ए के शुक्ला ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि राज्य के मौसम को प्रभावित करने वाले सिस्टम देश के कई हिस्सों में आज भी बना हुआ है। कच्छ और उडिसा के पश्चिमी तट से लेकर बंगाल की खाड़ी तक कम दबाव का क्षेत्र बना है। यह सिस्टम आज सौराष्ट्र पहुंचने की वजह से अब यह प्रदेश के और करीब आ गया है। इसके अलावा कच्छ और बंगाल के खाड़ी के बीच एक द्रोणिका (ट्रफ) बनी हुई जो आज भी यह प्रदेश के रायसेन, सिवनी और पेन्ड्रा रोड से होकर गुजर रही है।
उन्होंने बताया कि इन सिस्टमों के असर से राज्य में अगले चौबीस घंटों के दौरान रीवा, सागर, जबलपुर, उज्जैन, भोपाल एवं होशंगाबाद संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज वर्षा का अनुमान है। इसके अलावा छतरपुर, सीधी, दमोह, सागर में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। ऐसे मौसम का रुख अभी दो तीन दिन तक रहने का अनुमान है।
मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई।
प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सुबह से ही आसमान में बादल डेरा जमाये रहे। यहां मौसम सुबह से खुशनुमा बना रहा। कल मंगलवार को यहां मौसम का मिजाज मेघमय बने रहने का अनुमान है। शहर के कुछ स्थानों पर बारिश की भी संभावना जाहिर की गई है।
नाग
वार्ता
image