Friday, Apr 19 2024 | Time 15:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में आधा दर्जन स्थानों पर हुई हल्की बारिश

भोपाल, 09 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के आधा दर्जन स्थानों पर हुई हल्की बारिश के बीच अगले चौबीस घंटों के दौरान अनेक स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।
राज्य में आने वाले सीधी में आज 17़ 0 मिमि, गुना में 9़ 0, जबलपुर में 2़ 2, ग्वालियर में 2़ 7, उमरिया में 9़ 0, मलाजखंड में 6़ 0, नौगांव और छिंदवाड़ा में 0़ 2 मिमि वर्षा दर्ज की गई। कई स्थानों पर बूंदाबादी और कुछ स्थानों पर शाम के पहर में आसमान में बादल छाये रहे।
भोपाल मौसम विज्ञान के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि बंगाल की खाड़ी में अभी सिस्टम नही बना हुआ है। इसके कारण प्रदेश में अच्छी बारिश के आसार नही है। अनुमान है कि 13 जुलाई के बाद बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है। इसके बाद ही प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना है।
उन्होंने बताया कि चार दिन पहले इंदौर से होती हुई जो मानसून ट्रफ (द्रोणिका) गुजर रही थी अब यह हिमालय की ओर चली गई है। इसके कारण अब दो-तीन तक प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना कम है। उन्होंने बताया कि जब तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाब का क्षेत्र नही बनता तब तक प्रदेश में अच्छी बारिश की उम्मीद नही है।
श्री सरवटे ने बताया कि प्रदेश में जिन स्थानों पर हल्की बारिश हो रही है। यह अरब सागर की ओर से आ रही नमी और धूप के प्रभाव से हो रही है। यह स्थिति अभी तीन चार दिन रहने के आसार है।
मौसम विभाग की माने तो शहडोल संभाग के जिलों के अलावा छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और मंडला में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। जबकि रीवा, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, ग्वालियर व चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश व गरज चमक की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बीते चौबीस घंटों के दौरान एक दर्जन स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई।
प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज मौसम का मिजाज शुष्क बना रहा। शाम के समय आकाश की स्थिति आंशिक रुप से मेघमय रहा। यही स्थिति कल गुरुवार के दिन रहने की संभावना है।
नाग
वार्ता
image