Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बीज अंकुरित नहीं होने पर कलेक्टर से शिकायत

खरगोन, 09 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के महेश्वर अनुविभाग के चोली निवासी 800 किसानों के बीज अंकुरित नहीं होने पर आज जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया।
जिले के मंडलेश्वर अनुविभाग क्षेत्र के चोली ग्राम के कृषकों ने आज जिला कलेक्टर के नाम एसडीएम अभिषेक गहलोत को ज्ञापन सौंपकर क्षतिपूर्ति की मांग की। किसानों ने बताया कि करीब 800 किसानों ने आदिम जाति सेवा मर्यादित संस्था चोली से सोयाबीन के बीज क्रय किए थे, किंतु उनका अंकुरण नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि महंगे बीजों को कई किसानों ने बड़ी कठिनाई से पुनः खरीद कर बोवनी की है।
उन्होंने बीज का मूल्य, बोवनी का खर्चा और नुकसान का मुआवजा नहीं दिए जाने पर धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी है।
किसान गौरव सिंह ठाकुर ने बताया कि समस्त मापदंडों का पालन करने के बावजूद भी अंकुरित नहीं हुए जबकि अन्य स्थानों से लाए गए बीजों का अंकुरण हुआ है।
कृषि विभाग के उप संचालक एम एल चौहान ने बताया कि चोली की उक्त समिति ने बालाजी बीज समिति भीकनगांव से बीज लेकर किसानों को वितरित किए थे। उन्होंने बताया कि किसानों की शिकायत के उपरांत वैज्ञानिकों तथा कृषि विभाग के दल को क्षेत्र के निरीक्षण के लिए भेजा गया था।
उन्होंने बताया कि सप्लाई करने वाली बीज समिति का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है तथा सहकारी संस्था को बीज समिति को भुगतान रोकने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि नुकसान की क्षतिपूर्ति का निर्णय राजस्व अमले द्वारा सर्वे के उपरांत किया जाएगा।
सं बघेल
वार्ता
image