Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वरिष्ठ अधिकारी जिले में जाकर किसानों से संपर्क करें-कुशवाह

भोपाल, 16 जुलाई (वार्ता) उद्यानिकी एंव खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे जिलों में जाकर योजनाओं की समीक्षा करें और किसानों से भी सम्पर्क करें।
श्री कुशवाह आज मंत्रालय में उद्यानिकी विभागीय के योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विभाग की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिये सरलीकृत प्रचार सामग्री तैयार करें, जिससे किसानों को योजनाओं की जानकारी आसानी से समझ में आयें और वे उनका लाभ लेने के लिये आगे आ सकें। विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे जिलों में जाकर योजनाओं की समीक्षा करें और किसानों से भी सम्पर्क करें।
उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये कि पात्र हितग्रहियों को योजनाओं के प्रावधान अनुसार लाभ प्राप्त हो सकें। योजनाओं की सतत् समीक्षा की जाये जिन जिलों में आवंटन प्रदाय किया जा रहा है उसका व्यय समय-सीमा में हो। ''सेंन्ट्रल ऑफ ऐक्सीलेंस'' (वेजीटेविल) नूराबाद जिला मूरैना के भारत सरकार से स्वीकृत प्रस्ताव अनुसार कार्य करने के लिए एक सप्ताह की समय-सीमा में निविदा जारी की जाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के अन्तर्गत योजनाओं के संचालन के लिए क्लस्टरों का चयन विकासखण्ड के अधिकारियों से फसलवार रकबे की जानकारी प्राप्त कर तैयार करायें। कुछ जिलों में क्लस्टरों में उद्यानिकी फसलों के नवीन क्लस्टर तैयार हुये हैं। इन क्लस्टरों में अन्य जिलों के क्षेत्र जैसे- दतिया के विकासखंण्ड सेवड़ा में लहसून की खेती, ग्वालियर जिले के बरही विकासखण्ड में मटर की खेती बड़े पैमाने पर की जा रही है इनको भी सम्मिलित किया जाय।
श्री कुशवाह ने कहा कि शिवपुरी जिलें में टमाटर फसल उत्पादन एवं प्रसंस्करण के लिए किसानों की कार्यशाला आयोजित कर उन्हें जानकारी दी जाकर प्रेरित किया जायें। उन्होंने कहा कि विभाग संचालित लगभग 300 नर्सरियां को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, मनरेगा, एवं विभागीय मद से उन्नत किया जाये जिससे प्रदेश के किसानों को उचित मांपदण्ड के फलदार पौधे एवं विभिन्न फसलों के मानक स्तर पर बीज प्राप्त हो सकें।
नाग
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image