Friday, Apr 19 2024 | Time 16:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोरोना रोकथाम के लिए ऑनलाइन दिया जा रहा प्रशिक्षण

भोपाल, 25 जुलाई (वार्ता) पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कोविड-19 से बचाव, रोकथाम और प्रबंधन में पंचायतों और समुदाय की भूमिका को लेकर राज्य व्यापी ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित किया जा है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस प्रशिक्षण में प्रदेश में समस्त जिलों की 313 जनपद पंचायतों की 22,812 ग्राम पंचायतें सीधे इसका लाभ लें रही है। प्रशिक्षण की यहक श्रंखला संभागवार 21 जुलाई से प्रारंभ किया गया है जो की 7 अगस्त 2020 तक चलेगा। अभी तक के प्रशिक्षण में 19जिलों एवं 115 जनपदों के 7883 पंचायते प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी है। प्रशिक्षण को युट्यूब पर भी सीधे प्रसारित किया जा रहा है।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि प्रशिक्षण में कुल आठ तकनीकी सत्र सम्मिलित है जिसमे विशेष रूप से कोरोना के नियंत्रण में पंचायतो की भूमिका, बचाव और रोकथाम के उपाय, क्वारंटाइन सेंटर के संचालन के तकनीकी पहलू, केंद्र एवं राज्यों द्वारा संचालित राहत कार्यों एवं सामजिक सुरक्षा योजनाओ में पंचायतों, महिला समूहों तथा समुदाय आधारित संगठनो की भूमिका, सार्वजनिक सेवाओं की बहाली एवं निरंतरता तथा कोविड रेस्पोंसिव “ग्राम पंचायत विकास कार्य योजना” के निर्माण एवं क्रियान्वयन सम्बन्धी जानकारी प्रदान की जा रही है। प्रशिक्षण सत्र के आखिर में प्रतिभागियों से विशेषज्ञों की चर्चा भी हो रही है, जिसमें पंचायत और ग्रामो से सीधे प्रतिनिधि, महिला समूह राज्य स्तरीय विशेषज्ञों से जुड़ कर अपनी प्रतिक्रिया और सुझाव दे रहे है। साथ ही फीडबैक फॉर्म के माध्यम से जानकारी भी एकत्रित की जा रही है।
नाग
वार्ता
image