Friday, Mar 29 2024 | Time 11:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भूूपेंद्र सिंह ने नगरीय निकायों की आय बढ़ाने समिति गठित करने दिए निर्देश

भोपाल, 27 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि नगरीय निकायों की आय बढ़ाने के सुझाव देने के लिये आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास की अध्यक्षता में समिति गठित करें। समिति में भोपाल और इंदौर नगर निगम के कमिश्नर सहित अन्य सदस्य होंगे।
आधिकारिक जानकारी में श्री सिंह ने 15 दिन में सुझाव संबंधी रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। उन्होंने नगरीय निकायों के मास्टर प्लान में सुधार करने के संबंध में विचार के लिये नगर एवं ग्राम निवेश के अधिकारियों की एक समिति बनाने के निर्देश भी दिये। श्री सिंह ने कहा कि यह समिति नगरीय क्षेत्रों में आने वाली कृषि भूमि सहित अन्य विषयों पर विचार कर रिपोर्ट देगी।
श्री सिंह ने कहा कि पथ-विक्रेताओं को लोन देने के संबंध में नगरीय निकायों द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रति सप्ताह ग्रेडिंग करें। लगातार पीछे रहने वाले नगरीय निकायों के अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करें। उन्होंने कहा कि एक अगस्त से 15 अगस्त तक सभी नगरीय निकायों में नागरिकों को मास्क लगाने के लिये प्रेरित करने के लिये जागरूकता अभियान चलायें। अभियान में स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाये। श्री सिंह ने कहा कि शहर के प्रमुख चौराहों पर स्टाल लगाकर वालेंटियर्स की मदद से मास्क नहीं लगाने वालों को रोककर समझाइश दें।
उन्होंने कहा कि नवगठित 30 नगरीय निकायों में भी विकास कार्य प्रारंभ किये जायें। उन्होंने अवैध कॉलोनियों के नियमितीकरण की कार्यवाही समय-सीमा में करने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने कहा कि सीवरेज सिस्टम के सभी कार्यों की मॉनीटरिंग कर इन्हें समय-सीमा में पूरा कराएँ। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में रुके हुए कार्य शुरू कराए जाएं। स्मार्ट सिटी के कार्यों की सतत समीक्षा की जरूरत है।
बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास नीतेश व्यास और आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास निकुंज कुमार श्रीवास्तव उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
image