Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों के लिए ‘मेंटर-मेंटी संवाद’ सम्पन्न

भोपाल, 29 जुलाई (वार्ता) पुलिस अकादमी में परिवीक्षाधीन भारतीय पुलिस सेवा के 6 अधिकारियों को जिला व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण के दूसरे सप्ताह में 28 जुलाई को वेबिनार के माध्यम से ‘मेंटर-मेंटी संवाद’ हुआ।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस संवाद के प्रारंभ में संस्था के उप निदेशक विनीत कपूर ने सभी मेंटर महानिदेशक ईओडब्ल्यू राजीव टंडन, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक सीआईडी कैलाश मकवाना, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक साइबर क्राइम मिलिंद कानस्कार, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक दूरसंचार संजय कुमार झा तथा अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक प्रबंध डी श्रीनिवास राव को कोर्स का परिचय कराया।
कोर्स डायरेक्टर एवं पीटीएस एसपी नीरज पांडे ने प्रशिक्षणार्थियों को वरिष्ठ अधिकारियों की गौरवपूर्ण सेवाओं का संक्षिप्त परिचय दिया। प्रशिक्षणार्थियों ने भी अपना-अपना परिचय वरिष्‍ठ अधिकारियों को दिया।
वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने लंबे अनुभव के आधार पर बताया कि मध्यप्रदेश कैडर बहुत ही अच्छा कैडर है। इसमें अनेक प्रकार की चुनौतियां हैं जिस पर हम काम कर सकते हैं, क्योंकि आप अभी ट्रेनिंग में हैं और आप को बहुत कुछ सीखना है। इसके लिए आप में किसी प्रकार का ईगो नहीं होना चाहिए। आप किसी भी अधिकारी से सरल से सरल प्रश्न पूछ सकते हैं, इसके बाद पूछने का मौका नहीं होता।
निदेशक मध्‍यप्रदेश पुलिस अकादमी भौंरी एवं अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण अनुराधा शंकर ने बताया कि मेंटर की प्रथा मध्यप्रदेश पुलिस अकादमी से ही प्रारंभ हुई है। शुरू से ही उप पुलिस अधीक्षकों और उप निरीक्षकों के मेंटर बनाए जाते रहे हैं, जिसका श्रेय पुलिस अकादमी के उपनिदेशक विनीत कपूर को जाता है। इसी को देखकर एनपीए ने भी इसे अपनाया।
बघेल
वार्ता
image