Friday, Apr 19 2024 | Time 16:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कैंसर पीड़िता वृद्धा ने कोरोना पर विजय पायी

खरगोन, 03 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के बड़वाह निवासी कैंसर पीड़ित वृद्धा ने कोरोना पर विजय पाकर मिसाल कायम की है।
बड़वाह के सुराणा नगर निवासी उम्रदराज महिला का 17 जुलाई को सैंपल लिया गया और उसकी 21 जुलाई को पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी। कैंसर होने के चलते और उम्र के मद्देनजर उन्हें घर में ही आइसोलेट कर उपचारित करने का निर्णय लिया गया। महिला की उम्र एक सौ वर्ष बतायी गयी है।
उनका 38 वर्षीय पोता भी कोरोना से संक्रमित हुआ था और कुछ दिन पहले स्वस्थ होकर लौटा था। वृद्धा ने आत्मबल और रोग प्रतिरोधक क्षमता से साबित कर दिया कि कोरोना संक्रमित उचित देखभाल और व्यवस्थित दिनचर्या अपनाकर इस महामारी को हराया जा सकता है।
बड़वाह के एसडीएम मिलिंद ढोके ने बताया कि 21 जुलाई को उम्रदराज महिला के संक्रमित होने की पुष्टि के बाद हमारे सामने एक चुनौती थी क्योंकि उन्हें कैंसर जैसी बीमारी भी थी। इसके लिए उनके घर में डॉक्टरों की निगरानी में प्रतिदिन जांच और प्रत्येक हलचल पर ध्यान रखा गया। घर के सदस्यों ने भी बड़ी हिम्मत दिखाई और हर पल की जानकारी देते रहे।
बड़वाह के विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारी अनुज कारकुर ने बताया कि एक वाइन फैक्ट्री में काम करने वाले वृद्धा के पोते से उन्हें संक्रमण हुआ। घर के शेष 7 सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। वृद्धा की स्थिति ऐसी नहीं थी कि उन्हें कोविड केयर सेंटर में ले जाया जा सके, इसलिए उसे होम आइसोलेट कर उपचार आरंभ किया गया। चिकित्सकों ने प्रतिदिन जाकर प्रोटोकॉल के मुताबिक चेकअप किए।
उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में दिक्कत आई थी इसलिए अलर्ट मोड पर रहते हुए एक ऑक्सीजन युक्त एंबुलेंस उनके लिए तैयार रखी गई थी, किंतु वृद्धा ने बहुत अच्छी रिकवरी दिखाई और वे अब पूर्णतः कोविड-19 फ्री हैं।
खरगोन जिले में बीते 24 घंटों के दौरान संक्रमितों का आंकड़ा 806 पहुंच गया, इसमें 597 लोग उपचारित हो चुके हैं जबकि 18 की मृत्यु हुई है। इसी तरह बड़वानी जिले में 764 संक्रमितों में से 385 उपचारित हो चुके हैं और 7 की मृत्यु हुई है।
सं बघेल
वार्ता
image