Friday, Apr 19 2024 | Time 18:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रमानाथ मिश्र डॉ वाकणकर राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित

भोपाल, 06 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश की संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर की ओर से सुप्रसिद्ध पुरातत्ववेत्ता प्रो. रमानाथ मिश्र को आज उनके लखनऊ स्थित निवास पर राज्य शासन के प्रतिष्ठित डॉ. विष्णु श्रीधर वाकणकर राष्ट्रीय सम्मान वर्ष 2014-15 से नवाजा गया।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार ऑनलाइन हुए इस पुरस्कार समारोह में इंदौर से मंत्री सुश्री ठाकुर और भोपाल से प्रमुख सचिव संस्कृति शिवशेखर शुक्ला ने शिरकत की। शासन की ओर से पुरातत्व अधिकारी डॉ रमेश यादव ने प्रो. मिश्र को सम्मान स्वरूप 2 लाख रुपये की राशि और प्रशस्ति-पत्र भेंट किया।
सुश्री ठाकुर ने कहा कि कोविड के कारण भव्य आयोजन के स्थान पर हमें यह राष्ट्रीय सम्मान ऑनलाइन अर्पित करना पड़ा है। पुरातात्विक इतिहास किसी भी राष्ट्र की अस्मिता और आन-बान-शान होता है। आने वाली पीढ़ी के समक्ष इस तरह प्रेरणादायी स्वरूप में रखा जाना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने आशा व्यक्त की प्रो. मिश्र का पुरातात्विक ज्ञान और मार्गदर्शन का लाभ मध्यप्रदेश को मिलता रहेगा।
प्रो. रमानाथ मिश्र ने मध्यप्रदेश की धरती को नमन करते हुए कहा कि वर्ष 1959 से उन्हें सागर में अध्यापन करने का जो अवसर मिला वह कला और पुरातत्व के कार्य में प्रेरणा स्त्रोत रहा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में अभी भी विशाल मात्रा में पुरातात्विक धरोहर है जिसको उजागर करने के लिये गहन प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वे मध्यप्रदेश की धरती को प्रणाम करते हैं, जिसने उनके कार्य को पहचान दी।
डॉ मिश्र ने बनारस हिन्दू विश्व विद्यालय से प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरातत्व विषय में स्नातकोत्तर उपाधि और सागर के डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय से वर्ष 1968 में 'यक्ष कल्ट एण्ड आइक्नोग्राफी' पर पी.एचडी. की। प्रो. मिश्र के 108 शोध पत्र और 9 पुस्तकें प्रकाशित हैं। उन्होंने अनेक राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय शोध संगोष्ठियों में विशेष व्याख्यान प्रस्तुत किए हैं। बिहार और उत्तरप्रदेश सरकार ने उनको पुस्तक भारतीय मूर्तिकला के लिये क्रमश: राष्ट्रीय सम्मान और अनुशंसा सम्मान प्रदान किया गया।
बघेल
वार्ता
image