Friday, Mar 29 2024 | Time 10:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विद्यार्थी निकट के महाविद्यालय में अपने दस्तावेजों का करा सकते हैं सत्यापन: राजन

भोपाल, 06 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा अनुपम राजन ने आज कहा कि उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्रदेश के महाविद्यालयों में ई-प्रवेश प्रक्रिया जारी है, इसके अंतर्गत अभी तक लगभग 50 प्रतिशत विद्यार्थियों ने अपने डाटाबेस का ऑनलाइन सत्यापन करवा लिया है।
आधिकारिक जानकारी मेें श्री राजन ने बताया कि शेष विद्यार्थी जो ऑनलाइन सत्यापन नहीं करा पाए हैं अथवा नहीं करा पा रहे हैं, वे आगामी 20 अगस्त तक अपने निकट के शासकीय महाविद्यालय में जाकर अपने दस्तावेजों का सत्यापन करा सकते हैं। वर्तमान में कोविड के चलते विद्यार्थियों से यह आग्रह किया गया है कि वे जल्दी से जल्दी यह कार्य कर लें, अंतिम तिथि की प्रतीक्षा न करें।
उन्होंने बताया कि इस संबंध में विद्यार्थियों को एसएमएस भी भिजवाया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान श्री राजन द्वारा निर्देश दिए गए कि महाविद्यालयों में इस कार्य के लिए अधिक से अधिक काउंटर बनाए जाएं, जिससे पूरी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ विद्यार्थी अपने दस्तावेजों का सत्यापन करा सकें। एक कक्ष में एक ही काउंटर बनाया जाए। महाविद्यालयों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाए तथा विद्यार्थी को कक्ष क्रमांक आदि संबंधी टोकन दिया जाए। अपनी बारी आने पर ही विद्यार्थी कक्ष में जाकर अपना सत्यापन कराएं।
श्री राजन ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं तथा पूरी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। निरीक्षण के दौरान आयुक्त उच्च शिक्षा मुकेश शुक्ला भी साथ थे।
श्री राजन द्वारा सभी कलेक्टर्स से कहा है कि वे अपने जिलों में प्रत्येक कॉलेज के लिए इस कार्य के संबंध में एक नोडल अधिकारी बनाएं। जिले के अग्रणी कॉलेज के प्राचार्य इस कार्य का समन्वय करेंगे। अतिरिक्त संचालक शिक्षा यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके क्षेत्र के प्रत्येक महाविद्यालय में कोरोना संबंधी समस्त सावधानियों का पालन करते हुए सुगमतापूर्वक विद्यार्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन का कार्य सम्पन्न हो। इस कार्य के लिए दो हेल्पलाईन नंबर बनाए गए हैं।
बघेल
वार्ता
image