Friday, Mar 29 2024 | Time 10:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोरोना आधारित भेदभाव खत्म करने राष्ट्रीय संगोष्ठी संपन्न

भोपाल, 08 अगस्त (वार्ता) कोराेना के बढ़ते संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने तथा इससे प्रभावित लोगों और सेवा प्रदाताओं को भेदभाव और लांछन से बचाने आज यहां एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
पब्लिक रिलेशन सोसायटी आफ इण्डिया (पीआरएसआई) द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार डिजिटल माध्यम से आयोजित इस संगोष्ठी का आयोजन यूनिसेफ मध्यप्रदेश और पब्लिक रिलेशन सोसायटी आफ इण्डिया के भोपाल चेप्टर द्वारा संयुक्त रूप से निओ विजन सोसाइटी के सहयोग से किया गया। इसमे यूनिसेफ प्रतिनिधियों के अलावा पब्लिक रिलेशन सोसायटी ऑफ़ इण्डिया के 17 प्रदेशों के 25 चेप्टर के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। प्रतिभागियों में विभिन्न शासकीय और निजी क्षेत्र में कार्यरत जनसंपर्क विशेषज्ञ शामिल थे।
यूनिसेफ के राष्ट्रीय संचार प्रमुख सिद्धार्थ श्रेष्ठ ने कहा कि हर महामारी के साथ कुछ अन्य समस्याएँ भी आती हैं। कोरोना के साथ भी अब भेदभाव और लांछन जैसी सामाजिक बुराइयां भी सामने आ रही हैं। इसका प्रमुख कारण लोगों के बीच सही जानकारी का अभाव और अफवाहों तथा गलत जानकारियों का प्रवाह है। इसके लिए सोशल मीडिया पर अप्रामाणिक सूचानाओं का प्रसार रोकते हुए, गलत जानकारियों का खंडन करते हुए सही और वैज्ञानिक जानकारियों को लोगों तक पहुचाना होगा।
पब्लिक रिलेशन सोसायटी आफ इण्डिया (पीआरएसआई) के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अजीत पाठक ने अपने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से कोरोना महामारी से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पब्लिक रिलेशन सोसायटी आफ इण्डिया हमेशा से सामाजिक सरोकारों से जुडी संस्था रही है, जो समाज के अलग अलग पहलुओं को प्रभावी ढंग से संबोधित करती है। देश के 17 प्रदेशों में इस महामारी के दौर में संस्था निरंतर सक्रिय रही है। कोरोना आधारित लांछन और भेदभाव के खात्मे में यूनिसेफ के साथ जुड़कर काम करना गौरव की बात होगी।
पीआरएसआई मध्यप्रदेश चेप्टर के अध्यक्ष पुष्पेन्द्र पाल सिंह ने कहा कि ऐसे दौर में मूल्य आधारित, जिम्मेदार पत्रकारिता की आवश्यकता है। लोग सूचानाओं के लिए मीडिया पर निर्भर हैं, ऐसे में हमारे विचार, भाषा और मंतव्यों में स्पष्टता और सकारात्मकता की बहुत ज़रुरत है। लोगों तक सही और वैज्ञानिक जानकारियां पहुंचा कर ही हम भेदभाव और लांछन जैसी सामाजिक बुराइयों पर अंकुश लगा सकते हैं।
वेबिनार का संचालन कर रहे यूनिसेफ मध्यप्रदेश के संचार विशेषज्ञ संजय सिंह ने कहा कि कोरोना संबंधी जागरूकता हेतु यूनिसेफ की पीआरएसआई के साथ राष्ट्रीय स्तर पर भागीदारी की संभावना है। यूनिसेफ के राष्ट्रीय मुख्यालय की सहमति से एक एमओयू किया जाएगा।
बघेल
वार्ता
image