Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


धार्मिक कार्यों तथा त्यौहारों के सार्वजनिक आयोजनों पर रोक रहेगी

भोपाल, 9 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के गृह विभाग द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिये विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।
अपर मुख्य सचिव गृह एस.एन. मिश्रा ने बताया कि निर्देशों के अनुसार किसी भी धार्मिक कार्य या त्यौहार का सार्वजनिक स्थलों पर आयोजन नहीं किया जायेगा और न ही कोई धार्मिक जुलूस या रैली निकाली जायेगी। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर मूर्ति, झाँकी या ताजिये आदि स्थापित नहीं किये जा सकेंगे। नागरिक अपने घरों में पूजा-उपासना कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी कलेक्टर्स को जारी निर्देशों में कहा है कि धार्मिक/उपासना स्थलों पर कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर एक समय में 5 से अधिक व्यक्ति एकत्र न हों। साथ ही उपासना स्थलों पर फेस कवर और सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये।
प्रदेश में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर राज्य शासन द्वारा प्रसारित निर्देशों के अनुरूप ही कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। यह सुनिश्चित करना होगा कि निजी तौर पर आयोजित किये जाने वाले समारोहों में 5 से अधिक व्यक्ति एकत्र न हों और फेस कवर एवं सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का कड़ाई से पालन किया जाये।
उन्हाेंने आगामी जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी और मोहर्रम के त्यौहारों के मद्देनजर कलेक्टर्स को निर्देशित किया है कि सभी जिलों में आने वाले 3 दिन के अंदर डिस्ट्रिक्ट क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित की जाये। इसके साथ ही निर्देशों से विभिन्न धार्मिक सम्प्रदायों से जुड़े लोगों एवं सर्व-संबंधितों को अवगत कराया जाये।
विश्वकर्मा
वार्ता
image