Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:27 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इंदौर में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का लोकार्पण

इंदौर, 28 अगस्त (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का लोकार्पण किया।
केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में शामिल हुए और श्री चौहान अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ कार्यक्रम स्थल पर मौजूद थे।
लगभग 237 करोड़ रुपयों की लागत से निर्मित अस्पताल को कोविड 19 के संक्रमण से उपजी स्थितियों से निपटने के लिए निर्धारित लक्ष्य से लगभग एक वर्ष पहले प्रारंभ किया गया है। दस मंजिला इस अस्पताल में लगभग सभी रोगों के इलाज की आधुनिक व्यवस्थाएं मुहैया करायी गयी हैं।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार 402 बिस्तरों वाले इस अस्पताल में न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, यूरो सर्जरी, कार्डियोलॉजी, कार्डियक सर्जरी, मेडिकल गेस्ट्रोइंलॉजी, सर्जिकल गेस्ट्रोइंट्रोलॉजी, प्लास्टिक एवं रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के साथ ऑर्गन ट्रांसप्लांट की सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है।
सूत्रों का कहना है कि जटिल रोगों से संबंधित 11 तरह की चिकित्सा सुविधा वाला ये मध्यभारत का एकमात्र ऐसा अस्पताल हैं, जहां एक फ्लोर अंगदान के लिए सुरक्षित रखा गया है। यहां हृदय, किडनी, लिवर ट्रांसप्लांट के लिए विशेष यूनिट स्थापित की गई हैं। शासन ने यहां 136 डॉक्टर, 253 नर्स, 204 सफाई कर्मचारी और 102 सुरक्षाकर्मी के पद मंज़ूर किए हैं।
फिलहाल अस्पताल केवल कोविड-19 के रोगियों के लिए आरक्षित रखा गया है। हालात सामान्य होने के बाद अस्पताल में सामान्य तरीके से आम नागरिकों का इलाज प्रारंभ हो सकेगा।
जितेंद्र प्रशांत
वार्ता
More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image