Friday, Apr 19 2024 | Time 13:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मंदसौर में कुसुम ए पोर्टल का शुभारंभ

मंदसौर, 28 अगस्त (वार्ता) नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हरदीप सिंह डंग ने आज यहां कुसुम ए ऑनलाइन पोर्टल का विधिवत शुभारंभ किया।
श्री डंग ने कहा कि कुसुम ए योजना प्रदेश के लिये अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने किसानों से आव्हान किया कि वे बंजर भूमि का सदुपयोग करने की दिशा में कदम बढ़ायें।
उन्होंने मंदसौर जिले के 100 शासकीय स्कूलों में एनर्जी क्लब बनाये जाने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि उक्त सभी स्कूलों में ऊर्जा-दक्ष एलईडी बल्ब, ट्यूब-लाइट और सीलिंग फैन प्रदाय किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि ओंकारेश्वर बाँध पर लगाई गई सौर ऊर्जा की प्लेट्स की तर्ज पर गाँधी सागर बाँध के जल-स्रोत के क्षेत्र में भी सौर ऊर्जा की प्लेट्स लगाई जायेंगी। मंत्री श्री डंग ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में देश को एक नई दिशा दी गई है।
इस अवसर पर सांसद सुधीर गुप्ता ने कहा कि देश के साथ-साथ प्रदेश भी ऊर्जा के क्षेत्र में आत्म-निर्भरता की ओर बढ़ रहा है। किसानों को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा बनाई गई उक्त योजना में एग्रीमेंट के आधार पर स्थाई आमदनी हासिल की जा सकती है। श्री गुप्ता ने कहा कि यह एक अभिनव योजना है, जो कि मील का पत्थर बनेगी।
मंदसौर विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने कहा कि नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में मंदसौर को पूर्व से ही गौरव प्राप्त है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस प्रकार की योजनाओं के क्रियान्वयन से किसानों को ऊर्जा के साथ-साथ उनके लिये रोजगार के द्वार भी खुलेंगे। विधायक देवीलाल धाकड़ ने कहा कि यह योजना अत्यंत लाभप्रद है। साथ ही पर्यावरण के लिये भी बहुत महत्वपूर्ण है।
इस अवसर पर कुसुम योजना के तहत कृषकों के आर्थिक विकास के लिये ग्रामीण क्षेत्रों के चयनित विद्युत सब-स्टेशनों के पास की भूमि पर सौर संयंत्र की स्थापना करने के इच्छुक किसानों की सहमति प्राप्त करने के लिये ऑनलाइन पोर्टल का भी शुभारंभ किया गया।
उल्लेखनीय है कि योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाना है। योजना के तहत वे अपने खेत की अनुपजाऊ भूमि पर सोलर संयंत्र की स्थापना कर सकेंगे, जिससे उन्हें नियमित आय हो सकेगी। प्रदेश में अभी कुल 910 सब-स्टेशनों पर योजना का प्रथम चरण आरंभ किया जा रहा है, जिसमें मंदसौर के 13 सब-स्टेशन शामिल हैं। योजना का क्रियान्वयन मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम द्वारा किया जा रहा है।
नाग
वार्ता
image