Friday, Apr 19 2024 | Time 21:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बोर्ड की आय बढ़ाने पर जोर दिया पटेल ने

भोपाल, 01 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा है कि राज्य में वक्फ बोर्ड की संपत्तियों की देख-रेख इस तरह से की जाए, जिससे बोर्ड की आय बढ़ सके।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री पटेल ने कल यहां राज्य वक्फ बोर्ड के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने वक्फ बोर्ड की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिये बोर्ड की गतिविधियों का कम्प्यूटरीकरण किये जाने पर भी जोर दिया।
बैठक में बताया गया कि राज्य वक्फ बोर्ड में पंजीकृत संपत्तियों की संख्या 14 हजार 901 है। इनकी देख-रेख का काम वर्तमान में 2500 कमेटियों द्वारा किया जा रहा है। यह भी बताया गया कि मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड की संपत्तियों का कम्प्यूटराइजेशन एवं डिजिटलाइजेशन का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।
बैठक में बताया गया कि राज्य में वक्फ की कृषि भूमि की नीलामी का कार्य संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार द्वारा किया जा रहा है। जबकि वक्फ सम्पत्ति पट्टा अधिनियम में संशोधन के मुताबिक वक्फ की सम्पत्ति की नीलामी कार्य में वक्फ बोर्ड को अधिकृत किया गया है। इस प्रक्रिया को अपनाने से वक्फ बोर्ड की आय को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है।
आयुक्त पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण एम.के. अग्रवाल ने बोर्ड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मोहम्मद अहमद खान को निर्देश दिये कि वक्फ बोर्ड की कृषि भूमि और अन्य सम्पत्तियों की नीलामी की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जाए। उन्होंने बोर्ड से संबंधित न्यायालयीन प्रकरणों की स्थिति की भी समीक्षा की।
प्रशांत
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image