Sunday, Oct 25 2020 | Time 05:07 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 7347 नए मामले, 184 की मौत
  • ट्रंप ने फ्लोरिडा में किया मतदान
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कूनाे राष्ट्रीय उद्यान में दिखायी दिया दुर्लभ वन्यजीव सफेद सांभर

श्योपुर , 04 सितंबर (वार्ता) राजस्थान की सीमा से सटे मध्यप्रदेश के श्याेपुर जिले में स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान में दुर्लभ प्रजाति का एक सफेद सांभर दिखायी दिया है।
वन मंडल अधिकारी पी के वर्मा ने आज यहां यूनीवार्ता को बताया कि उद्यान के पूर्व पालपुर रेंज के खजूरी इलाके में हाल ही में उन्होंने स्वयं यह वन्यजीव देखा। इसे कैमरे में कैद कर लिया गया है और अब इस पर निगरानी के प्रयास भी किए जा रहे हैं, ताकि इस प्रजाति के संरक्षण और संवर्धन के उपाय बेहतर ढंग से किए जा सकें।
श्री वर्मा ने कहा कि दुर्लभ और विलुप्त हो चुकी इस प्रजाति के सफेद सांभर (अलबीनो) का वजन 60 से 65 किलोग्राम और इसकी उम्र चार से पांच वर्ष होने की संभावना है। अमूमन सांभर की औसत आयु 15 से 20 वर्ष रहती है। राष्ट्रीय उद्यान में 30 से 35 हजार के आसपास हिरण और सांभर हैं।
श्री वर्मा ने बताया कि वन्यजीव सांभर, हिरण प्रजाति का ही है, लेकिन इसका शरीर हिरण की तुलना में बड़ा और वजनी रहता है। उनका कहना है कि सफेद सांभर करोड़ों में एकाध मिलता है। यह हम सभी के लिए खुशखबर है कि दुर्लभ प्रजाति का वन्यजीव इस क्षेत्र में विचरण कर रहा है।
वन्यजीव विशेषज्ञों का कहना है कि सामान्य सांभर में 'जैनेटिक' गड़बडियों के चलते करोड़ों सांभर में से एकाध इस तरह का सफेद सांभर जन्म लेता है। उन्होंने यह भी बताया कि यह सांभर जन्म से ही सफेद रंग का रहा होगा। हिरण और सांभर झुंड में ही जंगली इलाके में विचरण करते हैं।
दरअसल कूनाे राष्ट्रीय उद्यान एशियाई सिंह (बब्बर शेर) की बसाहट के उद्देश्य से भी तैयार किया गया है। गुजरात के प्रसिद्ध गिर इलाके के सिंह यहां लाए जाने के लिए वर्षोँ से प्रयास किए जा रहे हैं। सघन और प्राकृतिक वन संसाधनों से युक्त कूनो क्षेत्र को 1981 में 'कूनो अभयारण्य' घोषित किया गया था। वर्ष 2018 में इसे 'कूनाे राष्ट्रीय उद्यान' का दर्जा दिया गया। यह श्योपुर और मुरैना जिले में 748 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।
राजस्थान के प्रसिद्ध रणथंबोर राष्ट्रीय उद्यान से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान में कुछेक बाघ भी विचरण करते हैं। इसके अलावा यहां पर भालू, जंगली सुअर, हिरण, सांभर, चीतल और अन्य वन्यजीव स्वतंत्र रूप से विचरण करते हुए देखे जा सकते हैं।
सं प्रशांत
वार्ता
More News
कांग्रेस सरकार में हुयी ग्वालियर की उपेक्षा: शिवराज

कांग्रेस सरकार में हुयी ग्वालियर की उपेक्षा: शिवराज

24 Oct 2020 | 11:29 PM

ग्वालियर, 24 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तत्कालीन कांग्रेस सरकार पर ग्वालियर की उपेक्षा किए जाने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि जिस ग्वालियर की वजह से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी थी, उसी ग्वालियर की उपेक्षा की गयी है।

see more..
image