Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश में शीघ्र शासकीय नौकरियों में भर्ती प्रारंभ की जाएगी: शिवराज

अनूपपुर, 07 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही शासकीय भर्ती प्रारंभ की जाएंगी। फैक्ट्रियों में भी 75 प्रतिशत भर्ती प्रदेश के युवाओं से ही होगी।
श्री चौहान ने अनूपपुर में लगभग लगभग 302 करोड़ 17 लाख रुपए की लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया और कहा जिले के विकास में किसी प्रकार की कमी नहीं होने देंगे। जिले की एक अलग पहचान बनायेंगे। जिले से पवित्र नर्मदा नदी निकलती है, जो मध्यप्रदेश के लोगों की जीवन रेखा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर अब कोई भूखा नहीं रहेगा। शीघ्र ही प्रदेश में नवीन 37 लाख पात्र लोगों को राशन की उपलब्धता के लिये पात्रता पर्चियों का वितरण किया जाएगा।
उन्होंने कहा है कि मध्यप्रदेश में बाढ़ प्रभावित जिलों में रेस्क्यू ऑपरेशन किया गया, जिसमें 13 हजार लोगों को बचाया गया है। उन्होंने कहा है कि बाढ़ एवं अतिवृष्टि के कारण जिन किसानों की फसलें बरबाद हुई है, ऐसे सभी किसानों को राहत राशि का वितरण किया जाएगा और फसल बीमा की राशि भी दिलाई जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संकट के कारण प्रभावित ठेला चालकों, फल एवं सब्जी बेचने वालों, मजदूरी करने वाले, रिक्शा चालकों को 10 हजार रुपए की कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराई जा रही है, जिसका ब्याज शासन भरेगा। इस योजना से गरीब तबका पुन: अपने रोजगार को शुरू कर जीवन यापन कर सकेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व में संचालित संबल जैसी कई योजनाएँ बंद हो गई थीं, उन्हें पुन: प्रारंभ किया गया है।
उन्होंने कहा कि इन योजनाओं में पात्र हितग्राहियों को लाभ भी देना शुरू कर दिया गया है। इस मौके पर चौहान द्वारा शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय अनूपपुर परिसर में 302.17 करोड़ लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया गया। जिला चिकित्सालय क्षमता विस्तार कार्य लागत 17 करोड़ 29 लाख रुपए, 33 करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से जैतहरी-महुदा-परासी-जमुना मार्ग लम्बाई- 25.50 किमी, 15 करोड़ 9 लाख की लागत से एनएच-43 से बम्हनी (वाया- सेमरिया) मार्ग लम्बाई-21.24 किमी तथा 20 करोड़ 59 लाख की लागत से धनपुरी एवं चोलना जलाशय में सिंचाई परियोजना के कार्यों की आधारशिला रखी गयी।
मुख्यमंत्री द्वारा 15 ग्रामों में 16 करोड़ 85 लाख लागत की नलजल योजनाओं का भूमिपूजन किया गया। उक्त परियोजनाओं से ग्राम बीड़, बकही, धिरौल, चोलना, पड़रिया, फुनगा, पटनाकला, दैखल, कुशियारा, कदम टोला, छिल्पा, पड़ौर, पसलाख्‍ बदराख्‍ बेंदी की कुल 39 हजार 561 जनसंख्या लाभान्वित होगी। इन ग्रामों में कुल 7970 परिवार क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से लाभान्वित होगें।
श्री चौहान ने अनूपपुर शहर में 12 करोड़ 1 लाख रुपए की लागत से रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया। इसके साथ ही शासकीय एकलव्य विद्यालय में 1 करोड़ 9 लाख की लागत से आधुनिक सुविधा युक्त ऑडिटोरीयम, ग्राम कुकरगोड़ा एवं हर्री में 76 लाख लागत की गौशाला एवं ग्राम सोनमौहरी में 51 लाख की लागत से नर्सरी निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हायर सेकण्डरी परीक्षा में राज्य में 8वाँ स्थान और जिले में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली मेधावी छात्रा पलक गौतम और हाईस्कूल परीक्षा में जिले में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्रा मंदाकिनी पटेल को सम्मानित किया। दोनों छात्राओं को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं योजनान्तर्गत 5-5 हजार रूपये की पुरस्कार निधि दी गयी। श्री चौहान ने बालिका प्रेक्षा मार्कों को लाडली लक्ष्मी योजनांतर्गत एक लाख 18 हजार रूपये का ई-प्रमाण पत्र प्रदान कर उसके उज्जवल भविष्य की कामना कर शुभाशीष दिया।
श्री चौहान ने संबल योजना के तहत विमला सिंह को 2 लाख रूपये की अनुग्रह राशि का स्वीकृति पत्र प्रदान किया। उनके पति देवकरण सिंह की सामान्य मृत्यु हुई थी। उन्होंने ग्राम बदरा की लीलाबाई एवं सुशीला बैगा को वनाधिकार पट्टे का वितरण किया। उल्लेखनीय है कि जिले में अब तक 772 पात्रों को वनाधिकार दावे स्वीकृत किये जा चुके हैं।
मुख्यमंत्री ने ग्राम पौड़ी के प्रगतिशील कृषक विजयकुमार जायसवाल को कस्टम हायरिंग योजना अंतर्गत कृषि उपकरणों के क्रय के लिये 9.20 लाख का अनुदान प्रदान किया।
केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश के विकास को गति मिली है। अनूपपुर जिले के विकास में मुख्यमंत्री का महत्वपूर्ण योगदान है। उनके द्वारा जो योजनाएं प्रारंभ की गई हैं, उसका लाभ प्रदेश के लोगों को मिल रहा है। श्री चौहान के पुन: मुख्यमंत्री बनने पर प्रदेश में कई योजनाओं की पुनः बहाली हुई है। इससे प्रदेश के लोगों में खुशहाली आयी है।
कार्यक्रम में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार विकास का काम करने वाली सरकार है। उन्होंने कहा कि विगत 5 महीनों में अनूपपुर क्षेत्र में लगभग 350 करोड़ रुपए के कार्य कराए गए हैं। अनूपपुर में 33 करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से जैतहरी-महुदा-परासी-जमुना मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। वर्ष 2023 तक प्रदेश के हर घर तक पानी पहुँचाने की कार्य योजना पर भी कार्य किया जा रहा है। जिले में 25 गांवों में नल-जल योजनाओं का निर्माण किया जा रहा है।
इस मौके पर आदिम जाति कल्याण एवं जनजातीय कार्य मंत्री मीना सिंह, सांसद शहडोल हिमाद्रि सिंह, पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा राजेंद्र शुक्ल सहित अन्य विधायकगण एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image