Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी से बढ़ा तापमान

भोपाल, 08 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में बारिश की गतिविधियों में गमी आने से पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के लगभग अधिकतर स्थानों पर तापमान में बढोत्तरी हुयी, जिसके चलते उमस भरी गर्मी महसूस की जा रही है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने यूनीवार्ता को बताया कि अगस्त के महीने में अच्छी बारिश के बाद सितंबर में वर्षा की गतिविधियों में कमी आयी, जिसके चलते प्रदेश के लगभग सभी स्थानों पर तापमान बढ़े हैं, जिसके कारण उमस महसूस की जा रही है। उन्होंने बताया कि तापमान में घटबढ़ का दौर फिलहाल जारी रहेगा। इस बीच कुछ स्थानों पर स्थानीय सिस्टम से बारिश के भी आसार जताए गए हैं।
डॉ साहा ने बताया कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर के अलावा अन्य कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री अधिक रहा है। वहीं, पिछले चौबीस घंटों के दौरान जबलपुर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा रीवा, सागर, शहडोल, उज्जैन, होशंगाबाद, इंदौर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं मामूली बारिश दर्ज की गयी है। राज्य के शेष स्थानों पर आज मौसम शुष्क रहा।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में आज सुबह से तेज धूप रही, जिसके चलते उमस भरी गर्मी महसूस हुयी। यहां अधिकतम तापमान 33़ 7 डिग्री रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। हालांकि कल के मुकाबले इसमें लगभग एक डिग्री की गिरावट हुयी, लेकिन इसके बावजूद गर्मी महसूस हुयी। वहीं न्यूनतम तापमान 24़ 2 डिग्री दर्ज किया गया। यह भी सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा।
बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image