Friday, Mar 29 2024 | Time 16:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर जॉच तथा उपचार के लिये तुरंत फीवर क्लीनिक पहुंचने अपील

इंदौर, 09 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर में नागरिकों से अपील की गई है कि वे सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में दिक्कत सहित कोरोना के अन्य लक्षण दिखाई देने पर फीवर क्लीनिक पहुंचे। यहां वे अपनी तुरंत जॉच कराये तथा आवश्यक उपचार लें।
नागरिकों से यह भी आग्रह किया गया है कि वे पूर्ण रूप से सतत और सावधान रहे। अपनी सामाजिक जवाबदेही को सुनिश्चित करते हुये स्वयं तथा दूसरों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिये मॉस्क लगाये, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें तथा सेनेटाईजर का उपयोग करें।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा अपील की गई है कि यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि समुदाय द्वारा भी कोविड-19 की जांच के संबंध में सामाजिक दायित्वों का पालन किया जाए। यदि कोई व्यक्ति जांच में पॉजिटिव आता है, तो उसका यह दायित्व है कि उसके प्रथम संपर्क में आये हुए व्यक्तियों की सूची तत्काल आरआरटी (रेपिड रिस्पांस टीम) दल को उपलब्ध कराई जाए। कोविड पॉजिटिव व्यक्ति अपने संपर्क में आये हुए समस्त परीचितों से दूरभाष पर त्वरित संपर्क कर निकट के फीवर क्लीनिक में जांच कराने हेतु समझाइश दें।
कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आये हुए व्यक्तियों को निम्न परिस्थितियों में जांच कराना उचित है- यदि किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस संक्रमण (सर्दी, खांसी, बुखार, साँस लेने में तकलीफ) के लक्षण हैं। कोरोना के लक्षण होने पर तुरंत तथा लक्षणरहित मामले होने पर रोगी के संपर्क दिनांक से 5-10 दिन के भीतर जांच कराने से कोविड-19 पुष्टि की उच्च संभावना होती है।
नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि वह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मॉस्क लगाये, सेनेटाइजर का उपयोग करें। लक्षण दिखने पर बिना विलंब किये निकटतम फीवर क्लीनिक में जांच करवाये। अपने संपर्कों से भी अनुरोध करें कि वे भी नियमानुसार जाँच करावे। फीवर क्लीनिक पर यह सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध है। वर्तमान में इन्दौर जिले में 44 फीवर क्लीनिक संचालित किये जा रहे हैं। बिना विलंब किये जाँच कराने पर नियंत्रण की संभावना अत्यधिक होती है।
बघेल
वार्ता
image