Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में बढ़ी उमस के बीच कुछ स्थानों पर हल्की बारिश

भोपाल, 09 सितंबर (वार्ता) बारिश का दौर थमने के बाद से मध्यप्रदेश में जारी गर्मी और उमस का सिलसिला आज भी बरकरार रहा, हालाकि दोपहर बाद राजधानी भोपाल के अलावा प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुयी, जिससे शाम के समय तापमान में नरमी देखी गयी।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ पी के साहा ने यूनीवार्ता को बताया कि उत्तर प्रदेश से राजस्थान तक एक द्रोणिका ‘ट्रफ’ लाइन बनी है, जिससे प्रदेश को लगातार नमी मिल रही है। इसी का नतीजा रहा कि शाम को राजधानी के बैरागढ़ क्षेत्र में अच्छी बारिश हुयी, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया, लेकिन दिन भर चटक धूप रही, जिससे गर्मी के साथ ही उमस भी महसूस हुयी। प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी उमस बढ़ी है।
डॉ साहा ने बताया कि 13 सितंबर से बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव ‘लोप्रेशर’ बन रहा है, जिसका असर 15 सितंबर से प्रदेश के दक्षिण हिस्से में देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह से भी अधिक समय से बारिश का सिलसिला लगभग थम सा गया है, जिसके चलते उमस बढ़ी है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में तापमान में गिरावट के साथ ही उमस से भी लोगों की राहत मिलने की उम्मीद है।
इस बीच आज राजधानी भोपाल में 24़ 8 मिलीमीटर (मिमी) वर्षा रिकार्ड की गयी। इसके अलावा पर्यटन नगरी पचमढ़ी में 20 मिमी, इंदौर में 12़ 0 मिमी, छिंदवाड़ा में 12़ 0 मिमी, खजुराहो में 5़ 8 मिमी के साथ ही कुछ अन्य स्थानों पर वर्षा हुयी है। इससे पूर्व कल रात सीधी में 56़ 4 मिमी, जबलपुर में 13़ 6 मिमी, छिंदवाड़ा में 4़ 0 मिमी, दमोह में 3़ 0 मिमी और बैतूल में 7़ 8 मिमी वर्षा दर्ज की गयी है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में आज सुबह से तेज धूप खिली रही, जिसके चलते गर्मी और उमस बढ़ गयी। शाम के समय मौसम में बदलाव देखा गया। हालाकि राजधानी के शहरी क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी हुयी, लेकिन बैरागढ़ क्षेत्र में तेज बारिश हुयी, जिसके चलते शाम के समय गर्मी से हल्की राहत महसूस हुयी। यहां दिन का तापमान 34़ 5 दर्ज किया गया, लेकिन शाम के समय इसमें काफी गिरावट देखी गयी।
बघेल
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image