Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में जल्द लागू की जाएगी नई शिक्षा नीति: यादव

ग्वालियर, 10 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन सिंह यादव ने आज कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लागू की गयी नई शिक्षा नीति को प्रदेश में भी जल्द लागू किया जाएगा।
श्री यादव ने यहां अपने प्रवास के दौरान सभी लीड कालेजों के प्राचार्यो , विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से चर्चा के उपरांत पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति को तत्काल प्रभाव से लागू किया जायेगा। उन्होने कहा कि प्रदेश में सभी डीम्ड कालेजों को डीम्ड विश्वविद्यालयों का दर्जा दिया जायेगा। अपनी योजना के बारे में उन्होने बताया कि उनका प्रयास है कि प्रदेश में भवन विहीन महाविद्यालयों में से पचास को भवन युक्त किया जायेगा। वहीं कालेजों द्वारा नये कोर्स खोलने की अनुमति भी तत्काल प्रभाव से दी जा रही है।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के चलते नवीन शिक्षा सत्र में जहां ऑनलाइन पढ़ाई करायेंगे, जिससे छात्रों का वर्ष एवं पढाई प्रभावित ना हो सके। उन्होंने कहा कि अतिथि विद्वानों के कई पदों को राज्य सरकार ने भर दिया गया है। वहीं अन्य बचे अतिथि विद्वानों को पीएससी के माध्यम से भरेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में ओपन बुक से परीक्षा पद्धति को लागू किया गया वहीं अन्य राज्यों ने भी इसे कोरोना संकट के चलते अपनाया है।
उन्होने कहा कि आगे आने वाला सत्र की शुरूआत कर दी है। लेकिन कोरोना संकट के चलते छात्र को प्रवेश तो दिया जा रहा है, लेकिन अभी कालेजों में जाकर पढाई नहीं कराई जायेगी। वहीं वर्चुअल से लक्ष्य को प्राप्त किया जायेगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय केवल परीक्षा कराने वाले ही नहीं बने रहें, इसके लिये विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक कार्य तथा साथ ही रिसर्च को बढावा देने के प्रयास होंगे।
सं बघेल
वार्ता
image