Tuesday, Apr 16 2024 | Time 11:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पटेल ने दिव्यांगाें के लिए निर्माणाधीन भवनों में रैम्प और लिफ्ट लगाने दिए निर्देश

बड़वानी, 11 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने कहा है कि सभी निर्माणाधीन शासकीय भवनों में दिव्यांगों के लिये रैम्प और तीन मंजिल से अधिक के भवनों में अनिवार्य रूप से लिफ्ट लगवायें।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री पटेल ने आयुक्त नि:शक्तजन कल्याण संदीप रजक को बड़वानी में विभागीय गतिविधियों की समीक्षा के दौरान यह व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुराने शासकीय कार्यालय भवनों में भी रैम्प का निर्माण सुनिश्चित करें, ताकि दिव्यांगजनों को कठिनाई का सामना न करना पड़े।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि सवारी वाहनों में दिव्यांगों के लिये किराये में 50 प्रतिशत छूट और आगे की 5 सीटें आरक्षित करने का प्रावधान है। यदि कहीं इसका उल्लंघन पाया जाता है, तो संबंधित के खिलाफ जुर्माने और परमिट निरस्त करने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने सार्वजनिक स्थानों टॉकीज, होटलों आदि में भी दिव्यांगों के लिये बाधारहित प्रवेश व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
श्री पटेल ने कहा कि दिव्यांगों को कल्याणकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ मिल सके, इसके लिये उनके पास मेडिकल बोर्ड का प्रमाण-पत्र होना आवश्यक है। प्रमाण-पत्र के लिये विकासखंडों में विशेष शिविर लगाकर दिव्यांगों को प्रमाण-पत्र उपलब्ध करायें। साथ ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में दिव्यांगजनों का डाटाबेस अद्यतन करें। दिव्यांगजनों का यूडीआई कार्ड भी प्राथमिकता से बनायें।
उन्होंने शासकीय भर्तियों में दिव्यांगों के लिये आरक्षित 6 प्रतिशत का लाभ भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने बड़वानी में निर्माणाधीन डीडीआरसी (डिस्ट्रिक्ट डिसएबेलेटी रिहेबिलिटेशन सेन्टर) का आयुक्त श्री रजक के साथ निरीक्षण किया। श्री पटेल ने निर्माण कार्य की प्रशंसा करने के साथ शेष बचे बिजली फिटिंग के कार्य को भी जल्दी पूर्ण करने के निर्देश दिये।
उन्होंने नेत्रहीन दिव्यांगों के लिये केन्द्र के फर्श पर लगाई गई विशेष टाइल्स और दिव्यांगों की सुविधानुसार बनाये गये शौचालय और स्नानागार निर्माण की भी प्रशंसा की। मंत्री ने सेंधवा के दिव्यांग पूनमचन्द्र राठौर को व्हीलचेयर भेंट की।
बघेल
वार्ता
More News
देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

15 Apr 2024 | 8:05 PM

भोपाल, 15 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए जारी किए गए संकल्प पत्र के बिंदुओं की जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि इस संकल्प पत्र में देश के स्वाभिमान और रोजगार जैसी बातों के साथ ही देश की भविष्य की जरूरतों का भी ध्यान रखा गया है।

see more..
लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

15 Apr 2024 | 8:03 PM

राजगढ़, 15 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को निशाने पर लेते हुए कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव “रामभक्तों” और “राम विरोधियों” के बीच है।

see more..
image