Friday, Mar 29 2024 | Time 01:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राष्ट्रीय मोदी नीयत दो अंतिम भोपाल

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि पीएम आवास योजना हो या स्वच्छ भारत अभियान के तहत बनने वाले शौचालय हों, इनसे गरीब को सुविधा तो मिल ही रही है, बल्कि ये रोज़गार और सशक्तिकरण का भी बड़ा माध्यम हैं। ग्रामीण बहनों के जीवन को बदलने में ये योजनाएं अहम भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना की सबसे बड़ी विशेषता है इसका इन्द्रधनुष की तरह स्वरूप।
उन्होंने कहा कि जैसे इन्द्रधनुष में अलग-अलग रंग होते हैं, वैसे ही पीएम आवास योजना के भी कई स्वरूप हैं। इस योजना में घर के साथ अनेक योजनाओं का लाभ भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जब गरीब की आय व आत्मविश्वास बढ़ता है, तो आत्मनिर्भर भारत का संकल्प भी मजबूत होता है। पहले गांवों की मूलभूत सुविधाओं को विकसित किया गया, अब वहां आधुनिक सुविधाओं को विकसित किया जा रहा है।
श्री मोदी ने कहा कि कोरोना के इस काल में पीएम आवास योजना के तहत घरों को सिर्फ 45 से 60 दिन में ही बनाकर तैयार कर दिया गया है। सामान्य तौर पर इस योजना के तहत एक घर बनाने में औसतन 125 दिन का समय लगता है। आपदा को अवसर में बदलने का ये बहुत ही उत्तम उदाहरण है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज गांवों में बड़ी मात्रा में रानी मिस्त्री या महिला राज मिस्त्री के लिए काम के नए अवसर बन रहे हैं। अकेले मध्यप्रदेश में ही 50 हजार से ज्यादा राज मिस्त्रियों को प्रशिक्षित किया गया है और इसमें से 9 हजार रानी मिस्त्री हैं। उन्होंने कहा कि पीएम गरीब कल्याण अभियान के तहत घर तो बन ही रहे हैं, हर घर जल पहुंचाने का काम हो, आंगनबाड़ी और पंचायत के भवनों का निर्माण हो, पशुओं के लिए शेड बनाना हो, तालाब और कुएं बनाना हो, ग्रामीण सड़कों का काम हो, गांव के विकास से जुड़े ऐसे अनेक काम तेज़ी से किए गए हैं।
प्रधानमंत्री से संवाद करते हुए पीएम आवास योजना के हितग्राही ग्वालियर के नरेन्द्र नामदेव ने बताया कि पक्का मकान बन जाने से उनके दुख कम हुए हैं और समाज में प्रतिष्ठा बढ़ी है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत धार के गुलाब सिंह को भी घर आवंटित हुआ है। उनके बेटे ने प्रधानमंत्री को बताया कि किस प्रकार ये पल उनके परिवार के लिए भावुक कर देने वाला बन गया।
इसके साथ ही ग्वालियर के नरेंद्र नामदेव ने प्रधानमंत्री को बताया कि किस प्रकार उनके परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें न केवल घर मिला है, बल्कि एक सुरक्षा कवच भी प्राप्त हुआ है। कार्यक्रम के अंत में श्री मोदी ने देश के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के इस संक्रमण काल में जब तक दवाई नहीं आज जाती, तब तक इसमेे ढिलाई नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा को कोरोना पोटोकाल के तहत सभी को मास्क और दो गज की दूरी बनाए रखना है।
बघेल
वार्ता
image