Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मानव अधिकारों की रक्षा के लिये बेहद ज़रूरी हैं मानवीय संवेदनाएं- नरेन्द्र कुमार

भोपाल, 13 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के 26वां स्थापना दिवस पर आयोग के अध्यक्ष नरेन्द्र कुमार जैन ने कहा कि मानव अधिकारों की रक्षा के लिये मानवीय संवेदनाएं बेहद जरूरी हैं।
इस अवसर पर भोपाल स्थित आयोग कार्यालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में “कोरोना काल में मानव अधिकार संरक्षण” विषय पर वेबिनार के जरिये कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री जैन ने कहा कि मानव अधिकारों की रक्षा के लिये मानवीय संवेदनाएं बेहद जरूरी हैं। उन्होंने कोरोना संक्रमण के चलते देश के वर्तमान हालातों पर चिंता व्यक्त करते हुये कहा कि यह हम सबके लिये बेहद चुनौतीपूर्ण दौर है। इससे निपटने के लिए सभी नागरिकों को बेहद सावधानी बरतना होगी और सभी सुरक्षा उपायों तथा सामाजिक दूरी का पालन करना ही होगा।
उन्होंने इस मौके पर आयोग के 26वें स्थापना दिवस की स्मारिका के रूप में प्रकाशित “कोरोना काल में मानव अधिकार संरक्षण” शीर्षक पुस्तिका का विमोचन किया और प्रदेश के सभी जिलों में पदस्थ आयोग मित्रों को स्थापना दिवस का संदेश भी दिया गया। जिलों में पदस्थ सभी आयोग मित्रों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कार्यक्रम में प्रतिभागी के रूप में सहभागिता की।
उन्होंने कहा कि कोरोना के संदर्भ में हमें विश्व स्वास्थ्य संगठन के सुझावों का सख्ती से पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के इस दौर में जब तक बेहद जरूरी न हो, तब तक कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकलें। घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करें और शारीरिक एवं सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि इस महामारी के इलाज के लिये केन्द्र सरकार एवं विश्वस्तर पर बहुत गहनता से अध्ययन कर परीक्षण किया जा रहा है। जल्दी ही इसका टीका अथवा दवाई आने की उम्मीद है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image