Friday, Mar 29 2024 | Time 07:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रतलाम में नई औद्योगिक इकाइयों की स्थापना का प्लान 10 दिन में दे- सखलेचा

रतलाम, 13 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने रतलाम में 100 नई लघु और मध्यम इकाइयों की स्थापना के लिए आगामी 10 दिन में एक्शन प्लान भेजने के निर्देश दिए हैं।
श्री सकलेचा ने आज यहाँ सर्किट हाउस में एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि रतलाम के औद्योगिक विकास और अधिकाधिक युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए विभाग कृत-संकल्पित है। उद्यमी आगे आकर उद्योग लगाएं उन्हें परेशान नहीं होने पडेगा। विभाग के अधिकारी उद्यम फ्रेंडली बने और युवा उद्यमियों की समस्याओं का समाधान करें।
उन्होंने कहा कि स्थानीय उद्योग विभाग में पदस्थ अधिकारी प्रत्येक माह 100 औद्योगिक इकाइयों में पहुंचे और उनके विकास के संबंध में जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों में छोटे उद्योगों को बढ़ावा दिया जाए,एक उद्योग बहु-रोजगार का सृजन करता है। उन्होंने कहा कि करमदी क्षेत्र में 10 हेक्टेयर भूमि में अतिरिक्त रूप से क्लस्टर निर्माण का प्रस्ताव तैयार कर क्षेत्र को चार जोन में बांटा जाए और प्रत्येक जोन में 15 से 20 लघु उद्यमियों को भूमि आवंटित की जाए।
उन्होंने महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को निर्देशित किया कि रतलाम तथा आसपास के क्षेत्रों में किस प्रकार की नवीन उद्यम इकाइयों की स्थापना की जा सकती है, इसकी विस्तृत पड़ताल करें। क्षेत्र में फर्नीचर तथा फूड प्रोसेसिंग के बड़े टर्नओवर वाले उद्योग स्थापित करने की पहल की जाए। नए एंटरप्रेन्योर को मार्गदर्शन दिया जाए।
इस बैठक में बताया गया कि जिले के बांगरोद में 100 हेक्टेयर, जावरा में 36 हेक्टेयर, आलोट क्षेत्र में 26 हेक्टेयर, रतलाम ग्रामीण में 16 हेक्टेयर भूमि में नवीन उद्यम इकाइयों की स्थापना के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य उद्यम इकाइयों की स्थापना को उच्चतम स्तर पर ले जाना है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image