Friday, Mar 29 2024 | Time 18:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अविकसित भूमि भी औद्योगिक इकाई स्थापना के लिए दी जाएगी -सखलेचा

रतलाम, 13 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि विकसित क्षेत्र के अलावा अविकसित भूमि भी औद्योगिक इकाई स्थापना के लिए दी जाएगी। यदि औद्योगिक एसोसिएसन इच्छुक होंगे तो विकसित औद्योगिक क्षेत्रों के मेंटेनेंस का जिम्मा भी उनको सौंपा जा सकेगा।
श्री सखलेचा ने यहाँ औद्योगिक संघ की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि सूक्ष्म लघु मध्यम उद्योग प्रोत्साहन योजना तथा विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के बकाया अनुदान की लगभग 80 प्रतिशत राशि आगामी दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह तक जारी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य शासन प्रदेश में उद्योगों के विकास खासतौर पर लघु एवं मध्यम उद्योग इकाइयों के विकास एवं विस्तार के लिए कृत-संकल्पित है। लघु-मध्यम इकाइयां बड़ी संख्या में रोजगार देती हैं जो लॉकडाउन के बाद एवं कोरोना कॉल में बहुत जरूरी है। इस संबंध में वेबीनार आयोजित किये गये।
उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत एवं मध्यप्रदेश की अवधारणा के साथ हर जिला आत्मनिर्भर बने, हम किफायती दरों पर सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्योगों को बिजली देंगे। दरों को कम से कम किया जा रहा है, उद्योगपतियों की सहूलियत के लिए प्रॉपर्टी टैक्स के संबंध में भी गंभीरता से विचार कर रहे हैं। समय अंतराल में उद्योगों और श्रमिकों के मध्य कांट्रेक्टर्स की बड़ी संख्या उत्पन्न हो गई है, इस ट्रेंड को कम किया जाएगा। नवीन औद्योगिक इकाइयों में शासन के प्रावधान अनुसार आरक्षित वर्ग को रोजगार देने वाली इकाई को अतिरिक्त अनुदान देने पर शासन विचार कर रहा है।
उन्होंने कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर लॉजिस्टिक क्लस्टर की स्थापना, एक्सपोर्ट हब तथा प्रोसेसिंग यूनिट्स की स्थापना की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में फूड प्रोसेसिंग उद्योग इकाइयों की स्थापना के वृहद प्रयास शासन द्वारा किए जा रहे हैं। नए एंटरप्रेन्योर को मार्गदर्शन देने की व्यवस्था की गई है ताकि औद्योगिक क्षेत्र में युवा आगे आएं, स्वरोजगार करें। एंटरप्रेन्योर स्किल बेस्ड योजनाएं सदैव सफल रहती हैं। सेवा उद्योगों, मैरिज गार्डन इत्यादि के लिए स्पष्ट गाइड लाइन बनाई जाएगी जो समय और परिस्थिति के अनुसार रहेगी।
इस अवसर पर उन्होंने उद्योगपतियों से आग्रह किया कि वे अपने सुझाव कलेक्टर या जनप्रतिनिधियों के माध्यम से अथवा पोस्ट द्वारा उन्हें प्रेषित कर सकते हैं, अच्छे सुझाव पर अमल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम एग्जिट पालिसी भी बना रहे हैं जिससे उद्योगपति चाहे तो अपने ट्रेंड से बाहर निकलकर नवीन औद्योगिक कार्य कर सकेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सूक्ष्म लघु मध्यम उद्योगों को 20 प्रतिशत ज्यादा कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराई गई है ताकि औद्योगिक विकास सतत बना रहे।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

29 Mar 2024 | 6:41 PM

अशोक टंडन से..... जांजगीर-चांपा,29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ में एक समय कांग्रेस का गढ़ रहे जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर चार बार जीत का परचम लहरा चुकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब पांचवी दफा जीत हासिल करना चाहती है और इसी रणनीति के तहत उसने इस बार छात्र राजनीति और सरपंच के रूप में अपनी राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली कमलेश जांगड़े पर दांव आजमाया है।

see more..
image