Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


धार में नवीन उद्योग स्थापित करने सखलेचा ने चर्चा की

भोपाल, 14 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा द्वारा धार जिले के उद्योग संघ, नव उद्यमियों एवं स्टार्टअप प्रारंभ करने वाले उद्यमियों से नवीन उद्योग स्थापित करने की संभावनाओं के संबध में चर्चा की गई।
श्री सखलेचा ने उपस्थित उद्योगपतियों से प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के निर्माण संबंधी दिशा-निर्देशों पर बिन्दुवार चर्चा की। उन्होंने फुटपार्क हेतु जिले में लेब स्थापित करने के बारे में अवगत कराया। इसके साथ ही लघु उद्यमियों को बढावा देने के लिए अविकसित भूमि आवंटन के संबध में बताया। उन्होंने कहा कि एमएसएमई इकाईयों से सबसे अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है। इकाइयों की स्थापना के लिए शासन हर प्रकार से सहायता एवं सुविधा उपलब्ध कराएगा। उद्यमियों को शासन की सस्ती भूमि, कम दरो में ऋण तथा 4 प्रतिशत पूंजी अनुदान जैसी सहायता का लाभ लेते हुए नवीन उद्योग स्थापित कराना चाहिए।
श्री सखलेचा ने पीथमपुर में जिला व्यापार एवं उद्योग के अधिकारियों से चर्चा की। महाप्रबंधक सुनील त्रिपाठी द्वारा 26 उद्योगों में 101447 लाख रूपए के प्रस्तावित निवेश के बारे में मंत्री जी को अवगत कराया। उन्होंने बैठक में विभागीय अधिकारियों, प्रस्तावित निवेशकों, औद्योगिक संगठनों आदि से भी चर्चा की।
बैठक में कलेक्टर ने जिले में औद्योगिक संभावना के संबध में अवगत कराया कि जेतपुरा में 21 हेक्टयर में नवीन औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने, छोटे-छोटे उद्यमियों के लिए धार कलेक्टर कार्यालय रोड की शासकीय 1 हेक्टेयर भूमि पर इण्डस्ट्रीयल काम्पलेक्स के निर्माण तथा अर्द्ध शहरी औद्योगिक क्षैत्र धार में सड़क, नाली व बिजली निर्माण हेतु 235. 61 करोड के प्रस्ताव स्वीकृति के लिये प्रक्रियाधींन है।
उन्होने फूडप्रोसेसिंग सीताफल पल्प, मिर्च व कपास पर आधारित उद्योग की स्थापना के साथ डही व निसरपुर के आदिवासी बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के विषय पर भी चर्चा की। इसके साथ ही जिले की प्रत्येक तहसील में कम से कम दो स्थानों पर उद्योग के लिए शासकीय भूमि चिन्हित कर रिजर्व रखने के संबंध में अवगत कराया गया।
नाग
वार्ता
image