Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पोषण आहार से ही बच्चों का विकास होगा-कुशवाह

सीहोर, 17 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रंसस्करण मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि पोषण आहार से ही बच्चों का मानसिक व शारीरिक विकास होगा।
श्री कुशवाह ने आज जिला मुख्यालय पर शासकीय खेलकूद संस्थान आवासीय परिसर में गरीब कल्याण पखवाड़ा अन्तर्गत पोषण उत्सव कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार मकान वही मजबूत रहता है जिसकी नींव मजबूत होती है उसी प्रकार बच्चे जो बचपन से ही पोषण युक्त भोजन लेते हैं वे ही आगे चलकर स्वस्थ्य युवा बनते है। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका बच्चों के लिए दूसरी मां की तरह होती हैं। वह बच्चों को पोषण आहार प्रदान करती हैं। कमजोर परिवार के बच्चों को आंगनवाड़ी तक पहुंचाने का कार्य सबको करना है। कुपोषण को खत्म करने के लिए हम सबकों सामूहिक प्रयास करने होंगे। पोषण आहार से ही बच्चों का मानसिक व शारीरिक विकास होगा।
उन्होंने कहा कि शासन की सभी योजनाओं का लाभ हितग्रहियों को मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्यानिकी के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं। हमे उत्पादन के साथ-साथ प्रसंस्करण का कार्य भी करना है। सीहोर में विभागीय नर्सरी में ऐसे पौधे रौपे जाएंगे जो कृषकों द्वारा मांगे जाते हैं।
श्री कुशवाह द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना अन्तर्गत छात्रवृत्ति एवं प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। जिला स्तरीय समेकित स्वास्थ्य एवं पोषण कार्ययोजना का विमोचन किया। ग्राम,वार्ड, नगरीय निकाय स्तरीय समेकित स्वास्थ्य एवं पोषण कार्ययोजना का भी श्री कुशवाह ने विमोचन किया। उन्होंने कुपोषित बच्चों को मिल्क पाउडर का वितरण, कुपोषित बच्चों के घरों में लगाए जाने के लिए फलदार पौधों और दिव्यांगजन को ट्राइसाइकिल का वितरण भी किया।
कार्यक्रम में विधायक सीहोर सुदेश राय, आष्टा विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय, रवि मालवीय, सीताराम यादव, राजकुमार गुप्ता, प्रिंस राठौर आदि उपस्थित थे ।
नाग
वार्ता
More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image