Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भोपाल में आज अंडरस्‍टेंडिंग स्‍कोपिंग शोध अध्‍ययन' की शुरूआत हुई

भोपाल, 17 सितंबर (वार्ता) मध्‍यप्रदेश पुलिस और गैर सरकारी संगठन एफएक्‍स की इंडिया सुरक्षा के साथ ब्रिटिश उच्‍चायोग ने आज मानव तस्‍करी और प्रशिक्षण रिपोर्ट में मौजूदा रूझानों को समझने के लिये अंडरस्‍टेंडिंग स्‍कोपिंग शोध अध्‍ययन की शुरूआत की।
पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार एलन जेम्मेल दक्षिण एशिया के लिए यूके के व्यापार आयुक्त और पश्चिमी भारत के ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने कहा कि मानव तस्करी से निपटना एक वैश्विक चुनौती है। यूके सरकार और उसके नए विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय के लिए प्राथमिकता है। मध्य प्रदेश सरकार और गैर सरकारी संगठन एफएक्सबी इंडिया सुरक्षा के साथ हमारी साझेदारी के माध्यम से 2500 से अधिक पुलिस अधिकारियों ने इस अवैध और अमानवीय प्रथा से निपटने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त किया है।
यू.के. सभी प्रकार के बालात श्रम और मानव तस्करी के उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है और इस मिशन पर भारत के साथ काम करता है। 2019-20 में ब्रिटिश उच्चायोग (बीएचसी) ने मानव तस्करी से प्रभावी रूप से निपटने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों की क्षमता को मजबूत करने के लिए एनजीओ एफएक्सबी इंडिया सुरक्षा द्वारा संचालित एक परियोजना को वित्त घोषित किया। इसके बाद मध्य प्रदेश पुलिस के साथ एफएक्सबी इंडिया सुरक्षा द्वारा एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। परियोजना का उद्देश्य मध्य प्रदेश में मानव तस्करी से निपटने के लिए सक्रिय और कुशल राज्य कानून प्रवर्तन प्रतिक्रियाओं और हस्तक्षेपों को सक्षम करना था। 1900 पुलिस अधिकारियों को पूर्व में तथा लगभग सात सौ अधिकारियों को वर्चुअल माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया और इस विषय पर स्थानीय पुलिस द्वारा पेश किए गए रुझानों और चुनौतियों को समझने के लिए एक शोध अध्ययन तैयार किया।
स्‍कोपिंग रिसर्च स्‍टडी एंड ट्रेनिंग रिपोर्ट की लॉचिंग एलन जेम्‍मेल, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, एफएक्‍सबी की सीईओ श्रीमती ममता बॉरगोयरी द्वारा की गयी। इस सत्र को विशेष पुलिस महानिदेशक श्रीमती अरूणा मोहन राव, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक श्रीमती अनुराधा शंकर, तेलगांना के एडीजी महेश मुरलीधर भागवत, गुजरात के एडीजी अ‍निल प्रथम हरियाणा के आईजी डॉ. हनीफ कुरैशी, ईडी श्रीमती अलंकिृता सिंह (आई.पी.एस.) व रिर्चड बारलो, चेरिस मिलर, प्रद्युम्न बोरा ने संबोधित किया।
नाग
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image