Tuesday, Apr 16 2024 | Time 18:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हम सभी का दायित्व, कोई भी बच्चा कुपोषित न रहे- भदौरिया

होशंगाबाद, 17 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा कि हम सभी का दायित्व है कि कोई भी बच्चा कुपोषित न रहे। सुपोषित मध्यप्रदेश के लिए सरकार कृत-संकल्पित है।
डॉ. भदौरिया बुधवार को होशंगाबाद जिले में जिला स्तरीय पोषण कार्यक्रम में उपस्थित हितग्राहियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर व्यक्ति से आत्मनिर्भर राष्ट्र बनेगा। इसलिए प्रत्येक बच्चे, किशोरी बालिकाओं व गर्भवती महिलाओं को सुपोषित किए जाने की दिशा में सरकार द्वारा सार्थक पहल की जा रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को जन्म दिवस की हार्दिक बधाई दी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक जन-हितैषी योजनाओं का लाभ पहुँचाया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में संपूर्ण प्रदेश में 16 से 23 सितम्बर तक गरीब कल्याण सेवा सप्ताह मनाया जा रहा है, जिसके माध्यम से जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुँचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पं. दीनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार कर रही है।
इस अवसर पर डॉ. भदौरिया ने जिला पोषण प्रबंधन रणनीति का विमोचन किया। पोषण प्रबंधन रणनीति के माध्यम से कम वजन, स्टंटिन्ग, अतिगंभीर कुपोषण, एनीमिया एवं किशोरियों एवं महिलाओं में खून की कमी जैसी समस्याओं में कमी लाने हेतु वर्ष 2022 तक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस प्रयास से शिशु मृत्यु दर एवं मातृ मृत्यु दर में प्रभावी कमी लाने की तैयारी की गई है।
विधायक सीतासरन शर्मा, विधायक प्रेमशंकर वर्मा और विधायक विजयपाल सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में बताया गया कि जिले में कम वजन तथा अति गंभीर कुपोषित 6812 बच्चों को पोषण आहार के साथ-साथ पौष्टिक दूध प्रदाय किया जा रहा है। कार्यक्रम में जिले की कुल 2999 बालिकाओं को ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से 74 लाख 84 हजार रूपए की छात्रवृत्ति का वितरण किया गया। इनमें 6वीं कक्षा की 2256 बालिकाओं को 2 हजार रूपए एवं कक्षा 9वीं की 743 बालिकाओं को 4 हजार रूपए के मान से छात्रवृत्ति का भुगतान किया गया।
जिला स्तरीय पोषण महोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के लाइव उद्बोधन को सुना गया तथा एनीमिया एवं कुपोषण से मुक्त होकर सुपोषित मध्यप्रदेश बनाने का संकल्प लिया गया। डॉ. भदौरिया ने कार्यक्रम के अंत में पोषण उत्सव के अवसर पर कुपोषित बच्चों को पौष्टिक दूध तथा लाड़ली लक्ष्मी योजनांतर्गत बालिकाओं को प्रमाण पत्र का वितरण किया। उन्होंने कलेक्ट्रेट कार्यालय के परिसर में दिव्यांगजनों को ट्रायसायकिल, व्हील चेयर, बैसाखी, श्रवण यंत्र प्रदान कर लाभान्वित किया।
नाग
वार्ता
More News
देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

15 Apr 2024 | 8:05 PM

भोपाल, 15 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए जारी किए गए संकल्प पत्र के बिंदुओं की जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि इस संकल्प पत्र में देश के स्वाभिमान और रोजगार जैसी बातों के साथ ही देश की भविष्य की जरूरतों का भी ध्यान रखा गया है।

see more..
लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

15 Apr 2024 | 8:03 PM

राजगढ़, 15 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को निशाने पर लेते हुए कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव “रामभक्तों” और “राम विरोधियों” के बीच है।

see more..
image