Wednesday, Apr 17 2024 | Time 02:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महिला स्व-सहायता समूहों की महत्वपूर्ण भूमिका- चौधरी

रायसेन, 18 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा कि समाज सेवा के क्षेत्र में स्व-सहायता समूहों की महिलाओं ने अपनी अलग पहचान बनाई है।
डॉ. चौधरी ने यहां आयोजित स्व-सहायता समूहों की महिलाओं एवं शौर्या दलों का उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा कि महिला स्वसहायता समूह आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों की महिलाओं को छोटे-छोटे ऋण प्रदान कर न केवल उनके जीवन की मुश्किलों को दूर कर रही हैं, बल्कि ऐसे परिवारों को आर्थिक संबल भी प्रदान कर रही हैं। उन्होंने कहा कि स्व-सहायता समूहों की बहनें, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर बच्चों को शिक्षित और संस्कारित करने के साथ-साथ समाज से कुपोषण को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में स्व-सहायता समूहों ने युद्ध-स्तर पर मास्क बनाकर प्रदेश में मास्क की कमी नहीं होने दी। स्व-सहायता समूह की महिलाओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का प्रत्येक घर से सीधा सम्पर्क होता है। वे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने का कार्य भी कर रही हैं।
उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और महिला सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। कोरोना महामारी के कठिन दौर में प्रदेश सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए जीवन-शक्ति योजना प्रारंभ की गई है। इससे महिलाओं को आर्थिक सहायता भी मिली और लोगों को सस्ते मास्क भी उपलब्ध हुए। डॉ. चौधरी ने स्व-सहायता समूहों की महिलाओं और शौर्या दलों को सम्मानित भी किया।
नाग
वार्ता
image