Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सरकार हमेशा किसानों के साथ खड़ी है-चौधरी

रायसेन, 18 सितम्बर (वार्ता) लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं और सरकार किसानों के हर सुख दुख के साथ खड़ी है।
श्री चौधरी यहां प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लाभान्वित किसानों को बीमा भुगतान प्रपत्र वितरित किये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण और विकास के लिए सदैव तत्पर है। आज मुख्यमंत्री ने रायसेन जिले के 84 हजार किसानों के खाते में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के खरीफ 2019 के अंतर्गत फसल बीमा दावे के 70 करोड़ रूपए से अधिक राशि का ऑनलाईन अंतरित किया है। उन्होंने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं और सरकार किसानों के हर सुख-दुख के साथ खड़ी है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य किसानों की आमदनी को दोगुना करना है । इसके लिए न केवल किसानों को खेती-किसानी के लिए हरसंभव सहायता दी जा रही है, अपितु उनकी फसलों को हुए नुकसान की भी अधिकतम भरपाई सरकार कर रही है। किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण दिया जा रहा है। किसानों को उनकी फसल का अधिक से अधिक मूल्य मिल सके, इसके लिए मण्डी अधिनियम में संशोधन किए गए हैं तथा उनकी फसलों के विपणन की भी अच्छी व्यवस्था की जा रही है। मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खरीफ 2018 एवं रबी 2018-19 की फसल बीमा के प्रीमियम की बकाया बीमा दावा राशि दिलवाई गई है।
डॉ. चौधरी वीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा भुगतान कार्यक्रम में शामिल हुए। डॉ. चौधरी ने बताया कि प्रदेश के 22 लाख से अधिक किसानों के खातों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2019 के अंतर्गत फसल बीमा दावा का ई-अंतरण के माध्यम से भुगतान किया गया है।
नाग
वार्ता
image