Tuesday, Apr 16 2024 | Time 10:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आत्मनिर्भर भारत की आत्मनिर्भर नागरिक बनीं कस्तुरी बाई

भोपाल, 18 सितम्बर (वार्ता) सामाजिक सुरक्षा पेंशनर श्रीमती कस्तुरी बाई खाद्यान्‍न सुरक्षा गारंटी मिलने से अपने 6 सदस्यीय परिवार के भरण-पोषण की चिंता से मुक्त हो गईं।
राज्य शासन एवं भारत शासन के संयुक्त अन्य उत्सव कार्यक्रम में जब उन्हें खाद्यान्‍न पात्रता पर्ची वितरित की गई तो उन्हें उनकी सारी चिंताएं मिटती नजर आई। 45 वर्षीय श्रीमती कस्तुरी बाई निवासी ग्राम मुंगवारी जिला छतरपुर (बड़ा मलहार) अपने पति स्व.गोरेलाल सेन के निधन के बाद किन परिस्थितियों में उन्होंने मेहनत मजदूरी कर कैसे-कैसे अपने पाँच बच्चों का भरण-पोषण किया, वे स्वयं ही जानती है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत खाद्यान्‍न सुरक्षा पर्ची से अब वे अपने छ: सदस्यों के लिए प्रतिमाह एक रूपये प्रति किलो की दर से पाँच किलोग्राम प्रति व्यक्ति तीस किलोग्राम खाद्यान्‍न सितम्बर माह से ले रही हैं।
इसके साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत उनके परिवार को नवम्बर तक पाँच किलोग्राम प्रति व्यक्ति के मान से तीस किलोग्राम खाद्यान्‍न तथा एक किलोग्राम दाल प्रतिमाह नि:शुल्क प्राप्त होगी। इसके अतिरिक्त श्रीमती कस्तुरी बाई को प्राधानमंत्री आवास योजना में पक्का मकान भी प्राप्त हो चुका है। इसके साथ श्रीमती कस्तुरी बाई को उज्जवला योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन भी उपलब्ध कराया जा चुका है। अब श्रीमती कस्तुरी बाई आत्मनिर्भर भारत की आत्मनिर्भर नागरिक हैं।
नाग
वार्ता
More News
देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

15 Apr 2024 | 8:05 PM

भोपाल, 15 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए जारी किए गए संकल्प पत्र के बिंदुओं की जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि इस संकल्प पत्र में देश के स्वाभिमान और रोजगार जैसी बातों के साथ ही देश की भविष्य की जरूरतों का भी ध्यान रखा गया है।

see more..
लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

15 Apr 2024 | 8:03 PM

राजगढ़, 15 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को निशाने पर लेते हुए कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव “रामभक्तों” और “राम विरोधियों” के बीच है।

see more..
image