Friday, Mar 29 2024 | Time 02:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वनाधिकार के माध्यम से आदिवासियों को मिला मालिकाना हक-भदौरिया

शिवपुरी, 19 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आदिवासी परिवारों की चिंता की तथा वनाधिकार अधिनियम के तहत पट्टे देकर पीढ़ियों से काबिज भूमि का उन्हें मालिकाना हक प्रदान किया।
डॉ. भदौरिया शनिवार को जिले में कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित 'वनाधिकार उत्सव' कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में शिवपुरी जिले के सहरिया जनजाति समुदाय के 104 हितग्राहियों को हक प्रमाण-पत्र प्रदान किये।
उन्होंने कहा कि वनाधिकार अधिनियम अन्तर्गत जिले में लम्बित सभी प्रकरणों का निराकरण कर पात्र हितग्राहियों को लाभ प्रदान किया जाए। उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण सप्ताह अन्तर्गत हितग्राहीमूलक विभिन्न योजनाओं में पात्र गरीबों को लाभान्वित करना भी सुनिश्चित किया जाये।
वनाधिकार उत्सव में जिले में जनपद स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित कर वनाधिकार पट्टे वितरित किये गए। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संवाद का लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से प्रसारण भी किया गया जिसे कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधिगण एवं हितग्राहियों ने सुना। कार्यक्रम में विधायक श्री वीरेंद्र रघुवंशी भी उपस्थित थे।
नाग
वार्ता
image