Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कंजर जाति को पात्र पाये जाने पर अनुसूची में शामिल किया जायेगा- मीना

भोपाल, 20 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा है कि भोपाल जिले के बैरसिया की कंजर जाति को अनुसूची में शामिल किये जाने की प्रक्रिया चल रही है और पात्र पाये जाने पर अनुसूची में शामिल किया जायेगा।
सुश्री मीना ने आज यहाँ बैरसिया में क्रेडिट केम्प के स्व-सहायता समूह के ऋण वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बैरसिया में 165 स्व-सहायता समूह को एक करोड़ 70 लाख रुपये के ऋण स्वीकृति-पत्र प्रदान किये गये हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का मूल मंत्र है ‘सशक्त महिलाएँ-सशक्त मध्यप्रदेश’। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उनकी सरकार के 15 वर्षों में प्रदेश की महिलाएँ चौका-चूल्हा और घूंघट से निकल कर घर परिवार के साथ समाज और देश-प्रदेश के विकास में सहभागी बनीं हैं। उन्होंने कहा कि स्व-सहायता समूह से जुड़कर आज प्रदेश के लाखों गाँवों में महिलाओं ने नये-नये काम-काज शुरू कर न केवल स्वयं को सशक्त किया है,बल्कि समाज को संबल भी प्रदान किया है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के आजीविका मिशन के क्रियाकलापों से समाज की महिलाओं के प्रति सोच में बड़ा बदलाव आया है और पुरूषों ने आधी आबादी के सहयोग को प्रोत्साहित करना शुरू किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महिलाओं के विकास के लिये लगातार योजनाओं का क्रियान्वयन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैरसिया के अब-तक 20 हजार परिवार इन समूहों से जुड़े हैं, शेष 10 हजार परिवार को भी स्व-सहायता समूह से जोड़कर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाये।
इस मौके पर सुश्री सिंह ने प्रतीकात्मक रूप से 25 स्व-सहायता समूह को एक-एक लाख के ऋण स्वीकृति पत्र भेंट किये। इस कार्यक्रम में विधायक विष्णु खत्री ने कहा कि समूहों के उत्पादों के विक्रय के लिए जल्दी ही बैरसिया में एक एकड़ क्षेत्र में हाट बाजार विकसित किया जाएगा।
विश्वकर्मा
वार्ता
image