Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आगर,बड़ौद, सुसनेर एवं नलखेड़ा में औद्यौगिक क्षेत्र का विस्तार किया जाएगा- शिवराज

आगर-मालवा 20 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आगर, बड़ौद, सुसनेर एवं नलखेड़ा में औद्योगिक क्षेत्र का विस्तार किया जाएगा।
श्री चौहान ने आज यहाँ बड़ौद कृषि उपज मंडी में निर्माण कार्यों के भूमिपूजन एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं में हितलाभ वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसान हितैषी है। प्रदेश सरकार उनके साथ कंधा से कंधा मिलाकर खड़ी है, किसान भाई चिन्ता न करें। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल नुकसान की भरपाई बीमा राशि एवं मुआवजा प्रदान कर की जायेगी। किसानों की सोयाबीन की फसल में जो नुकसान हुआ है उसका भी आंकलन करवाया जायेगा। सरकार किसानों की हरसंभव मदद करेगी। उन्होंने कहा कि आगर जिले में विकास कार्यों में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। आगर, बड़ौद, नलखेड़ा एवं सुसनेर में औद्यौगिक क्षेत्र का विस्तार किया जाएगा। छोटी-छोटी औद्योगिक इकाई लगवाई जाएगी, जिससे बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मुहैया हो सकें।
उन्होंने यहाँ 7791.42 लाख रुपए के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया तथा हितग्राहीमूलक योजनाओं में पात्र हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के 22 लाख किसानों के खाते में फसल बीमा की 4688 करोड़ रूपए की राशि जमा की गई है। जिन किसानों को बीमा राशि कम मिली है तथा बीमा कंपनी के लाभ से संतुष्ट नहीं है, उनकी जांच करवाने के निर्देश भी जिला प्रशासन को दे दिए गए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों के कल्याण के लिए कृत-संकल्पित है। ‘गरीब की थाली, कभी न रहे खाली’ की अवधारणा के साथ प्रदेश के सभी पात्र परिवारों को खाद्यान्न पर्ची बनवाकर वितरित की गई, उन्हें अब एक रुपए किलो की रियायती दर से राशन मिलेगा। जो गरीब भाई-बहन अब भी खाद्यान्न पात्रता पर्ची से वंचित है, उन्हें भी लाभ दिया जाएगा।
श्री चौहान ने कहा कि आगामी तीन सालों में किसी गरीब का कच्चा मकान नहीं रहेगा, सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्के मकान बनवाकर दिए जाएंगे। अगले तीन सालों में सभी गांवों में नल जल योजना के माध्यम से पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। किसानों को भी सिंचाई के लिए भरपूर पानी व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में प्रदेश की जनता को जो बढ़े हुए बिजली बिल मिले हैं, उनके भुगतान को रोक दिया गया है। आगामी माह से केवल एक ही माह का बिजली बिल भरना होगा।
उन्होंने कहा कि पथ व्यवसाइयों को स्ट्रीट वेंडर योजनान्तर्गत बिना ब्याज के 10 हजार रुपए की कार्यशील पूंजी ऋण के रूप में उपलब्ध करवाई जायेगी। जिससे वे फिर से रोजगार से जुड़ सकेंगे। प्रदेश में महिला सशक्तिकरण कार्य पूरी क्षमता से किया जा रहा है। स्व-सहायता समूहों को 1400 करोड़ रुपए की सहायता दी जाएगी। प्रदेश के बेटे-बेटियों को पढ़ाई में कोई आर्थिक परेशानी नहीं आने दी जाएगी। आईआईटी, मेडीकल एवं अन्य तकनीकी पाठ्यक्रम की पढ़ाई के लिए बेटे-बेटियों की फीस प्रदेश सरकार वहन करेंगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही पुलिस, स्वास्थ्य एवं शिक्षक भर्ती की जाएगी। कार्यक्रम में बड़ौद के महाविद्यालय में बीएससी संकाय शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने बापचा डेम एवं अन्य सिंचाई तालाबों का निर्माण की बात भी कही।
उन्होंने ग्राम पिपलिया विजय की कृषक श्रीमती रूक्माबाई के खेत में पहुंचकर सोयाबीन फसल का मुआयना किया और कहा कि फसल का सर्वे करवाकर मुआवजा दिलाया जायेगा।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image