Friday, Apr 19 2024 | Time 11:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


घरेलू नल कलेक्शन योजना के लिए राशि मंजूर

भोपाल, 22 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर एवं उज्जैन संभाग के सात जिलों की ग्रामीण आबादी को नलजल योजना के अन्तर्गत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से पानी की आपूर्ति किए जाने की योजना पर अमल प्रारंभ हो गया है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा 309 करोड़ 51 लाख 95 हजार रूपये की स्वीकृति जारी की गई है और इन जिलों में जल संरचनाओं के निर्माण की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई है।
इंदौर संभाग के अन्तर्गत इंदौर, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, खंडवा तथा बुरहानपुर में 300 जल संरचनाओं के लिए जहाँ 302 करोड़ 36 लाख 86 हजार रूपये वही उज्जैन संभाग के मंदसौर जिले की 6 जल संरचनाओं के लिए 7 करोड़ 15 लाख 9 हजार रूपये रेट्रोफिटिंग योजना में स्वीकृत किए गये हैं।
जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रदेश की समूची ग्रामीण आबादी को घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए वर्ष 2023 तक का लक्ष्य रखा गया है। मिशन के अन्तर्गत प्रदेश की पूरी ग्रामीण आबादी को दृष्टिगत रखकर विस्तृत सर्वेक्षण उपरान्त डिजाइन एवं ड्राइंग का कार्य लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की जिला एवं संभाग इकाइयों द्वारा निरंतर किया जा रहा है।
नाग
वार्ता
image