Friday, Mar 29 2024 | Time 06:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में किसानों का हित संरक्षण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता-रामखिलावन

भोपाल, 22 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार राम खिलावन पटेल ने कहा है कि प्रदेश में किसानों के हितों का संरक्षण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
श्री पटेल आज भोपाल सेन्ट्रल कॉपरेटिव बैंक की न्यू मार्केट स्थित बैंक शाखा में ''सबको साख सबका विकास'' कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों की आय दोगुनी हो सके इसके लिये राज्य सरकार ने किसान हित में अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिये है।
श्री पटेल ने कहा कि किसानों को कृषि ऋण पर पहले 7 प्रतिशत ब्याज देना पड़ता था। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिये राज्य सरकार ने किसानों के हित में महत्वपूर्ण फैसला लिया है। अब किसान को एक लाख रूपये का कृषि ऋण लेने पर मात्र 90 हजार रूपये ही लौटाने होते है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों को खेती के अलावा उससे जुड़ी गतिविधियों जैसे उद्यानिकी, पशुपालन और मत्स्य पालन जैसी गतिविधियों की और प्रोत्साहित किया जा रहा है।
उपायुक्त सहकारिता विनोद कुमार सिंह ने बताया कि भोपाल जिले में सहकारिता के क्षेत्र में प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था के माध्यम से नवीन 1039 किसानों को 8 करोड़ 70 लाख रूपये की साख सीमा स्वीकृत की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 38 हजार 452 किसान क्रेडिट कार्ड जारी किये जा चके है। उपायुक्त सहकारिता ने बताया कि ''सबको साख सबका विकास'' कार्यक्रम का राज्य स्तरीय प्रसारण जिले की 7 कृषि शाखा, 34 प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था, 75 उचित मूल्य की दुकानों पर भी किया गया। मुख्यमंत्री के राज्य स्तरीय कार्यक्रम को देखने के लिये जिले भर में करीब 15 हजार रजिस्ट्रेशन किये गये थे। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि श्री सुमित पचौरी एवं प्रगतिशील किसान मौजूद थे।
नाग
वार्ता
image