Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पात्र किसानों को बीमा राशि दिलवानें के पूरे प्रयास करेंगे: परमार

शाजापुर, 22 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने आज कहा कि पात्र किसानों को बीमा राशि दिलवानें के पूरे प्रयास किए जाएंगे।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री परमार जिले के अकोदिया मण्डी में गरीब कल्याण सप्ताह के अन्तर्गत 'सबकों साख-सबका विकास'' को लेकर आयोजित हुए कृषकों, पशुपालकों एवं मत्स्य पालकों के लिए क्रेडिट कार्ड ऋण वितरण समारोंह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहीं। इस अवसर पर भोपाल में संपन्न हुए प्रदेश स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा दिए गए उदृबोधन का सीधा प्रसारण किया गया।
श्री परमार ने कहा कि किसानों की फसल खराब होने से बड़ा संकट आया है। प्रदेश की सरकार किसानों के साथ है। नुकसानी का आंकलन कराया जाकर सर्वे रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। किसानों को आरबीसी 6(4) के सहायता दी जाएगी। साथ ही गत वर्ष की बीमा राशि भी पात्र किसानों को दिलवाने का प्रयास किया जाएगा। गत वर्ष खरीफ फसलों को हुए नुकसान के लिए कुछ ग्रामों के किसान बीमा राशि प्राप्त करने से वंचित रह गए है, इसकी जांच कराई जा रही है।
उन्होंने कहा कि जिन किसानों द्वारा बीमा राशि की प्रीमियम जमा कराई गई है और वे पात्र है तो उन्हे बीमा कंपनी से राशि दिलवाई जाएगी। राज्यमंत्री ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का सही दाम मिले इसके लिए नया कानून बनाया गया है। नए कानून से किसान अपनी उपज जहां भी अच्छा दाम मिले बेच सकते है। उन्होंने कहा कि मंडी बंद नहीं होगी और न ही किसी हम्माल को निकाला जाएगा।
उन्होंने सभी किसानों से अपील की है कि वे नए कानून का अध्ययन करें। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश का सम्मान विश्व पटल पर बढ़ाया है। नौजवानों में आत्मविश्वास जगाया है। उन्होंने कहां कि आजादी के बाद पहली बार देश की नई शिक्षा नीति बनाई गई है। इस शिक्षा नीति से अन्य देश भी प्रभावित हुए है। नई शिक्षा नीति से बदलाव आएगा। इस अवसर पर अम्बाराम कराड़ा ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर जिले में खरीफ फसलों के लिए 323 करोड़ 35 लाख रूपए का क्रेडिट ऋण वितरण किया गया। साथ ही जिले में खरीफ 2019 में फसल ऋण के रूप में जिले में 249 करोड़ 88 लाख रूपए का वितरण हुआ। इस प्रकार गत वर्ष से अब तक 73 करोड़ 47 लाख रूपए की वितरण वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र 548 किसानों के लिए 2 करोड़ रूपए की साख सीमा जारी की गई है। इसी तरह जिले के 328 किसानों को 70 लाख रूपए का फसल ऋण, दुग्ध सहकारी समितियों से संबंधित पशुपालकों तथा अन्य पशुपालकों एवं मत्स्य सहकारी समितियो को क्रेडिट कार्ड का वितरण किया गया।
बघेल
वार्ता
image