Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चीन के विश्वव्यापी विरोध के चलते प्रदेश के उद्यमियों के लिए बेहतर अवसर: सखलेचा

ग्वालियर, 23 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि वर्तमान में पूरी दुनिया चीन के खिलाफ है। इसलिये कोरोना संकट के बाबजूद भारतीय उद्यमियों के लिये औद्योगिक निवेश के अच्छे अवसर हैं। मध्यप्रदेश के उद्यमी भी इसका फायदा उठाने के लिये आगे आएँ।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री सखलेचा मालनपुर, बानमौर व महाराजपुरा औद्योगिक क्षेत्र सहित ग्वालियर-चंबल संभाग के अन्य जिलों में स्थित औद्योगिक क्षेत्रों के उद्यमियों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उद्यमी यह सुनिश्चित करें कि उद्योगों से स्थानीय युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिले। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उद्योगों की स्थापना के लिये जमीन, अधोसंरचना, स्किल्ड मानव संसाधन, बिजली व पानी सहित सभी तरह की सुविधायें आसानी से उपलब्ध करायेगी।
आज ग्वालियर व्यापार मेला के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई बैठक में मंत्री श्री सखलेचा ने संभागभर के औद्योगिक क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के सुझाव सुने। साथ ही औद्योगिक क्षेत्रों की समस्यायें भी जानी। उन्होंने बैठक के दौरान सभी के सुझावों पर अमल के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। साथ ही समस्याओं के समाधान का भी भरोसा दिलाया। बैठक में ग्वालियर-चंबल संभाग के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों की एसोसिएशन के प्रतिनिधिगण एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि विश्वव्यापी चीन के बहिष्कार की वजह से वर्तमान में फर्नीचर, रेडीमेड गारमेंट, खिलौने व फूड प्रोसेसिंग जैसे उद्योगों में अपार संभावनायें हैं। ग्वालियर-चंबल संभाग के उद्यमी इसके लिये आगे आएं। उन्होंने कहा औद्योगिक क्लस्टर स्थापित कर इन उद्योगों की स्थापना करें, जिससे औद्योगिक इकाईयों को सरकार इकजाई रूप से सुविधायें मुहैया करा सके। साथ ही उत्पादों को बाजार मिलने में भी सुविधा रहे।
श्री सखलेचा ने कहा कि सरकार उद्योगों की स्थापना के लिए डवलप (विकसित) जमीन के साथ-साथ उद्यमियों की सुविधा के अनुसार अनडवलप (अविकसित) जमीन भी देने को तैयार है। उद्यमियों को जमीन इस शर्त के साथ दी जायेगी कि यदि दो साल के भीतर औद्योगिक इकाई स्थापित नहीं होती है तो वह जमीन स्वत: सरकार की हो जायेगी।
श्री सखलेचा ने बैठक में मौजूद कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह से कहा कि वे शहर के तीन किलोमीटर के दायरे में सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों की स्थापना के लिये जमीन तलाश करें। उन्होंने कहा सरकार औद्योगिक क्षेत्र के बेहतर से बेहतर रख-रखाव के लिये सभी सुविधायें मुहैया करायेगी। अगर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन भी चाहें तो औद्योगिक क्षेत्रों के रख-रखाव की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले सकती हैं।
उद्योग मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि आईटीआई व अन्य तकनीकी संस्थानों में उद्योगों की मांग के अनुसार स्किल्ड मानव संसाधन तैयार कराने के लिये पाठ्यक्रम शुरू कराने में सरकार सहयोग करेगी। लेकिन उद्यमियों को भी इस आशय की गारंटी देनी होगी कि वे स्किल्ड मानव संसाधन को अपनी इंडस्ट्रीज में कम से कम तीन साल नौकरी करने का मौका जरूर देंगे। उन्होंने यह व्यवस्था लागू करने के लिये तकनीकी संस्थानों व इंडस्ट्रीज की एसोसिएशन बनाने को कहा।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
image