Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पुलिस साइबर क्राइम चुनौती का करेगी डटकर मुकाबला: मिश्रा

इंदौर, 23 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आज कहा कि प्रदेश की पुलिस साइबर क्राइम का डटकर मुकाबला करेगी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार डॉ मिश्रा ने यहां 7 करोड़ 98 लाख रुपये से तैयार किये गये नवीन एवं आधुनिक तकनीक से लैस नवीन कंट्रोल-रूम के शुभारंभ एवं लोकार्पण अवसर पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम वर्तमान में चुनौती बनकर उभरा है, जिससे निपटने के लिये पुलिस को भी आधुनिक संसाधनों से लैस करना जरूरी हो गया है। सरकार आवश्यकतानुसार जरूरी उपाय किया जाना सुनिश्चित कर रही है। साइबर क्राइम की चुनौती से पुलिस महकमा डटकर मुकाबला कर रहा है।
उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि पुलिस का नवीन कंट्रोल-रूम इंदौर में अपराध नियंत्रण में मील का पत्थर साबित होगा। कार्यक्रम में जल-संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, विधायक आकाश विजयवर्गीय और पुलिस के आला अधिकारी उपस्थित थे।
डॉ मिश्रा ने कार्यक्रम में अनुसूचित-जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम अंतर्गत 89 पीड़ित परिवारों को 95 लाख 45 हजार रुपये की अनुग्रह राशि वितरित की। उन्होंने कहा कि शासन सर्वांगीण हित के लिये समानता में विश्वास करता है। सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास ध्येय वाक्य के साथ सरकार निरंतर कार्य कर रही है। डॉ. मिश्रा ने कहा कि अत्याचार निवारण अधिनियम अंतर्गत पीड़ित परिवारों को एफआईआर दर्ज होने पर निर्धारित राशि का 25 प्रतिशत, न्यायालय में चालान प्रस्तुत होने पर 50 प्रतिशत और न्यायालय से दोष सिद्ध पाये जाने पर शेष 25 प्रतिशत राशि दिये जाने के प्रावधान हैं।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पीड़ित परिवारों को प्रत्येक स्तर पर न्याय दिलाने में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाये। उन्होंने कार्यक्रम में पुलिसकर्मियों को जीवन-रक्षा पदक प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सभी कोरोना संक्रमण से जूझ रहे हैं। इस संक्रमण काल में पुलिसकर्मियों ने पूर्ण समर्पण के साथ अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन किया है।
कोरोना की इस जंग में शहीद हुए जवानों को डॉ मिश्रा ने श्रृद्धांजलि अर्पित की।
बघेल
वार्ता
image