Friday, Apr 19 2024 | Time 11:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


लोन दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफास, तीन गिरफ्तार

भोपाल, 24 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की साइबर पुलिस ने प्रधानमंत्री योजना के नाम पर लोगों से लोन दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफास करते हुए गिरफ्तार से जुड़े तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरोह के सदस्य श्योपुर जिले के हैं, जो देश भर में इस तरह की ठगी करते थे।
साइबर पुलिस सूत्रों ने आज बताया कि इस गिरोह से जुड़े तीन लोग सुरेश राजपूत, संजू राजपूत और ब्रजपाल राजपूत को गिरफ्तार किया गया है। यह सभी श्योपुर जिले के एक ही परिवार के सदस्य हैं। गिरोह दैनिक समाचार पत्रों में फर्जी विज्ञापन प्रधानमंत्री योजना के नाम पर दिया करते थे तथा एसएमएस के जरिए लोगों को लोन दिलाने का मैसेज किया करते थे। गिरोह के सदस्य स्वयं को एक फाइनेंस कंपनी का कर्मचारी बताते हुए मैसेज में अपना संपर्क नंबर भेजा करते थे, जिस पर लोन लेने वाले इच्छुक लोग संपर्क किया करते थे।
इस गिरोह ने देश के कई प्रदेशों में एक ऑफिस किराये से लेकर लोन लेने वाले इच्छुक व्यक्तियों से खाता खुलवाकर तथा फर्जी सिमों का उपयोग कर उन खातों में ठगी हुई राशि प्रोसेसिंग फीस आदि जैसे विभिन्न बहानों से जमा करवा लेते थे। इस गिरोह ने प्रधानमंत्री योजना के नाम पर पिछले दो वर्षों में लाखों की अवैध कमाई की तथा लोगों की ठगने का काम किया।
इस गिरोह ने देश के लगभग 10 से अधिक प्रदेशों के लोगों को लोन दिलाने के नाम पर ठगना सायबर पुलिस के सामने कबूल किया है। गिरोह का कोई भी सदस्य 10वीं पास नहीं है। उक्त गिरोह को सायबर पुलिस भोपाल द्वारा विधिवत गिरफ्तार किया गया तथा न्यायालय समक्ष पेश कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है।
बघेल
वार्ता
image