Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश के किसानों की सेवा समर्पित भाव से करें: भदौरिया

भोपाल, 25 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा है कि सहकारिता आंदोलन किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध व सशक्त बनाने का माध्यम बने। सहकारी कर्मी प्रदेश के किसानों की सेवा समर्पित भाव से करें।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार डॉ भदौरिया आज यहां अपेक्स बैंक के समन्वय भवन में 56वें वार्षिक साधारण सम्मिलन तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा है कि प्रदेश के सभी किसानों का दुर्घटना बीमा हो जिससे संकट की घड़ी में उनके परिजनों को सहारा मिल सके। अपेक्स बैंक इसके लिए एक समिति गठित कर बेहतर प्लानिंग करे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व किसान क्रेडिट कार्ड से संबंधित शिकायतें प्राथमिकता से निराकृत की जाएं, इन मामलों के निराकरण में कोई लापरवाही नहीं हो।
मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत-आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश’ अंतर्गत समितियां अच्छे प्रोजेक्ट हाथ में लें ताकि वे वायबल हो। मध्यप्रदेश में सहकारी समितियों की कार्य-प्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिये समितियों का कंप्यूटराइजेशन किया जाएगा। इसके लिए देश में तेलंगाना मॉडल को अपनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 18 सितंबर 2020 की स्थिति में पिछले वर्ष 7534 करोड़ रुपए का ऋण किसानों को वितरित किया गया था जबकि चालू वर्ष में इसी अवधि में लगभग 9200 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया गया है, जो कि पिछले वर्ष की अपेक्षा 22 प्रतिशत अधिक है।
बैठक में जिला सहकारी बैंकों में एनपीए की तुलनात्मक स्थिति की समीक्षा की गई तथा निर्देश दिए गए कि सहकारी बैंकों में ऋण माफी के पहले व ऋण माफी के बाद की एनपीए संबंधी तुलनात्मक जानकारी तैयार की जाये। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा में बताया गया कि खरीफ 2019 में 74 हजार 860 कृषकों को 54 हजार 865 लाख रुपए की दावा राशि स्वीकृत कर लाभान्वित किया गया है।
रबी 2019 -20 में 12 लाख 83 हजार 551 कृषकों का बीमा किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में खरीफ 2020 में पोर्टल पर प्रविष्टि की भी समीक्षा की गयी। बैठक में अपेक्स बैंक द्वारा पिछले 5 वर्षों में किये गए विकास कार्यों की समीक्षा भी की गई। इस दौरान ग्राहकों के खातों से अन्य बैंकों में 2 लाख से अधिक की राशि अंतरण हेतु आरटीजीएस सेवाएं लागू की गई। केंद्र एवं राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों के खातों में सीधे सब्सिडी के अंतरण हेतु डीपीटी सुविधा लागू की गई।
बैठक के अंत में मंत्री डॉ. भदौरिया ने गेहूं के रिकॉर्ड उपार्जन तथा देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर उल्लेखनीय कार्य के लिए अपेक्स बैंक के विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी प्रदीप जोशी व सहायक लेखा अधिकारी विजय अग्रवाल को सम्मानित भी किया। बैठक में आयुक्त एवं पंजीयक सहकारिता तथा अपेक्स बैंक के प्रशासक डॉ. एम.के. अग्रवाल, प्रबंध संचालक मार्कफेड पी. नरहरि, नाबार्ड के महाप्रबंधक डी.एस. चौहान, अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक प्रदीप नीखरा विशेष रूप से उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
image