Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विकास के असंभव कार्य को संभव करना हमारी सरकार की पहचान: शिवराज

इंदौर, 26 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में तेजी से विकास का सिलसिला पुन: प्रारंभ किया गया है। प्रदेश में विकास के असंभव कार्य को संभव किया जा रहा है। असंभव कार्य को संभव करना हमारी सरकार की पहचान है।
श्री चौहान जिले के सांवेर में लगभग 2400 करोड़ रूपये लागत की महत्वाकांक्षी माँ नर्मदा सिंचाई परियोजना का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व केन्द्रीय मंत्री तथा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की। इस योजना से इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र के 178 गाँव लाभान्वित होंगे। इन गाँवों के एक लाख 58 हजार 147 एकड़ जमीन के लिये सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नर्मदा के जल को सिंचाई और पेयजल के लिये गाँव-गाँव तक पहुंचाने का असंभव कार्य भी हमारी सरकार द्वारा प्रारंभ किया गया है। इस योजना का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों के हितों का पूरा ध्यान रखा जायेगा। राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम जमा कर 4688 करोड़ रूपये की फसल बीमा राशि किसानों के खातों में जमा कराई है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिन किसानों की फसलों की नुकसानी हुई है, उसकी पाई-पाई की भरपाई की जायेगी। राज्य शासन द्वारा चलाई जा रही योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी सरकार हर वंचित व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुँचा रही है। प्रदेश में विकास के लिये धन राशि की कमी नहीं आने दी जायेगी।
राज्यसभा सांसद श्री सिंधिया ने कहा कि विकास एवं प्रगति के लिये जो हमारी सोच एवं संकल्प था, उसे अब साकार किया जा रहा है। विकास एवं प्रगति के नये आयाम लिखे जायेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति से सांवेर क्षेत्र के लिये 2400 करोड़ रूपये की नर्मदा सिंचाई परियोजना को क्रियान्वित करने का असंभव कार्य संभव किया है।
उन्होंने कहा कि जब जनप्रतिनिधि संवेदनशील होकर कार्य करते है, तो विकास को नयी गति मिलती है। उन्होंने कहा कि संकल्पों को पूरा करना जनप्रतिनिधियों का दायित्व होता है। जनता के साथ वादा खिलाफी और छलावा नहीं होना चाहिये, ऐसा करने वालों को जनता कभी माफ नहीं करती है।
पूर्व मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि सांवेर के विकास के लिये राज्य सरकार विशेष प्रयास कर रही है। इसके तहत राज्य सरकार द्वारा 2400 करोड़ रूपये की बड़ी परियोजना का भूमिपूजन किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिये दृढ़ संकल्पित होकर तेजी से कार्य कर रही है।
जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि आज का दिन सांवेर के लिये ऐतिहासिक है। सांवेर क्षेत्र में नर्मदा का पानी लाने का सपना साकार होने जा रहा है। इस योजना से सांवेर क्षेत्र के विकास की तकदीर एवं तस्वीर बदलेगी। हर खेत तक सिंचाई के लिये पानी होगा, घर-घर तक पेयजल सुविधा मिलेगी। उन्होंने इस योजना की मंजूरी के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति आभार व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने नर्मदा जल के विशाल कलश पूजन के साथ कन्या पूजन भी किया। कार्यक्रम में विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये गये। इस अवसर पर पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, सांसद शंकर लालवानी, विधायकगण रमेश मेंदोला, आकाश विजयवर्गीय, महेन्द्र हार्डिया, पूर्व विधायक डॉ राजेश सोनकर व सुदर्शन गुप्ता विशेष रूप से मौजूद थे।
बघेल
वार्ता
image