Friday, Mar 29 2024 | Time 15:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ग्वालियर में उपचुनाव के लिए तैयारियां शुरु

ग्वालियर, 29 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के ग्वालियर में प्रदेश में होने वाले उप चुनावों की घोषणा के साथ ही जहां आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। वहीं उप चुनावों को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी करना शुरू कर दी है।
कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह और पुलिस अधीक्षक अमित संघी ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि उप चुनावों के लिये 9 अक्टूबर से नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं कोविड को लेकर कई तैयारियां भी अलग से उप चुनावों में चुनाव आयोग के परिपालन में की जा रहीं है। अधिकारियों ने बताया कि ग्वालियर जिले की तीन विधानसभा के लिये चुनाव होगा। इसके लिये जहां ग्रामीण क्षेत्र में डबरा और भितरवार और शहरी क्षेत्र में नगरीय निकायों में आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी।
उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन पत्र 16 अक्टूबर तक भरे जा सकेंगे। 17 अक्टूबर को स्क्रूटनी होगी और 19 अक्टूबर को नाम वापस हो सकेंगे। मतदान तीन नवंबर को होगा और मतगणना 10 नवंबर को होगी। ईवीएम भी 300 प्रतिशत एक्सिस हैं। वोट वोटर कार्ड को प्राथमिकता के आधार पर डाले जा सकेंगे वहीं वोटर कार्ड नहीं होने पर 11 अन्य दस्तावेजों से वोट डाल सकेंगे। उन्होंने बताया कि कोविड को देखते हुये पूरी प्रक्रिया के दौरान मास्क लगाना होगा। साथ ही सेनेटाइजेशन भी जरूरी होगा। इसके लिये अलग से हेल्थ अधिकारी की नियुक्ति की जायेगी। चुनाव में प्रत्याशी ऑन लाइन भी फार्म भर सकेंगे। वहीं दो लोगों के साथ निर्वाचन अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। मतदान केन्द्रों पर एक हजार मतदाता ही मतदान कर सकेंगे। वहीं अधिक होने पर मतदान केन्द्र की संख्या बढाई जायेगी। मतदान पार्टी को तीन दिन पहले बता दिया जायेगा कि उन्हें कहां मतदान कराने जाना है। कोविड को देखते हुये 80 साल से अधिक उम्र के लोगों को पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकेंगे।
मतगणना स्थल एमएलबी के ए ब्लॉक को लेने के लिये शासन की तरफ से पत्र भेज दिया गया है। जनसभा के लिए भी स्थान चयनित कर लिये हैं। जनसभाएं चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार होंगी। मतदान के लिए 1188 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। कलेक्टर ने बताया कि ग्वालियर के तीनों निर्वाचन क्षेत्रों में 8,30,630 मतदाता वोट का उपयोग कर सकेंगे। इनमें 15 ग्वालियर में 2,88,81 वोटर, ग्वालियर पूर्व मेंं 3,14,511 तथा डबरा में 2,28,011 वोटर वोट कर सकेंगे।
सं नाग
वार्ता
image