Friday, Apr 26 2024 | Time 05:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वन्य प्राणी की सुरक्षा के लिए सक्रिय भूमिका निभाने की जरूरत: शाह

भोपाल, 07 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा है कि वन्य प्राणी प्रकृति की अनुपम देन हैं, ऐसे प्राणियों की सुरक्षा एवं संरक्षण की दिशा में सक्रिय भूमिका निभाने की जरूरत है।
श्री शाह आज यहां वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में राज्य स्तरीय वन्य प्राणी सप्ताह 2020 के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। वन मंत्री ने कहा कि वन्य प्राणियों के प्रति संवेदनशीलता और दया भावना का जज्बा बढ़ाने से ही वन्य जीवन को सुरक्षित करने के साथ ही पर्यावरण का समुचित संवर्धन कर पायेंगे। वन्य जीवन के प्रति गहरी रूचि और अपनत्व की भावना विकसित करने के लिए सक्रिय जन-भागीदारी की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि इससे आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित वन और पर्यावरण का अच्छा वातावरण देने में कामयाब हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि देवी-देवताओं ने वन्य प्राणी को अपने साथ रखा है, यह इस बात का द्योतक है कि वन्य प्राणियों को हमारे आराध्य देवी-देवताओं ने भी प्रमुख स्थान दिया है।
वन मंत्री ने कहा कि वन्य प्राणियों के प्रति अज्ञान और अंधविश्वास की वजह से वन्य प्राणियों के संरक्षण कार्यक्रम में बाधक की स्थिति निर्मित होती है। उन्होंने कहा कि विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर के शैक्षणिक पाठ्यक्रमों में वन्य जीवन एवं वन्य प्राणियों के संरक्षण विषय को अनिवार्य किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वन्य प्राणी सप्ताह समापन के मौके पर बच्चों से लेकर युवा वर्ग के प्रतिभागियों ने अपने चेहरे पर वन्य प्राणी की फेस पेंटिग कर उनके प्रति प्रेम और गहरे लगाव का उदाहरण प्रस्तुत किया है।
श्री शाह ने राज्य स्तरीय वन्य प्राणी सप्ताह के दरम्यान हुए विभिन्न प्रतियोगिताओं मुख्य रूप से चित्रकला, फोटो ग्राफी, रंगोली, मेंहदी, पॉम पेंटिंग, सृजनात्मक प्रतियोगिता और फेस पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को पुरस्कृत किया। इस मौके पर वन विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों को वन्य प्राणी संरक्षण पुरस्कार 2019 एवं 2020 के पुरस्कार वितरित किए गए।
वनमंत्री ने वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल के वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ अतुल गुप्ता को केन्द्रीय चिड़िया घर नई दिल्ली द्वारा पूर्व सीटू संरक्षण के लिए उन्हें प्राणी मित्र अवार्ड मिलने पर सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने वल्चर एस्टीमेशन 2019 की रिपोर्ट का विमोचन भी किया। वनमंत्री ने वन्य प्राणी संरक्षण की सभी को शपथ दिलाई और वन विहार के 9 स्थाई कर्मियों को जैकेट भी प्रदान किया।
कार्यक्रम में टिमरनी विधायक संजय शाह, प्रमुख सचिव वन अशोक वर्णवाल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख राजेश श्रीवास्तव सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी और प्रतिभागी मौजूद थे।
बघेल
वार्ता
image