Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


धार्मिक स्थलों पर कोरोना का दिख रहा प्रतिकूल प्रभाव

इंदौर, 07 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के प्रमुख धार्मिक स्थलों को तालाबंदी के बाद खोले आज आठ दिन हो गए है, लेकिन बीते इस एक सप्ताह में यहां सामान्य दिनों की तुलना में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या महज 20 फीसदी से भी कम दर्ज की गयी है।
जिले के खजराना गणेश मंदिर, अन्नपूर्णा माता मन्दिर, बिजासन माता मंदिर और रणजीत हनुमान मंदिर में आम दिनों में हजारों श्रद्धालुओं जुटते रहे हैं। वर्तमान परिदृश्य में मंदिरों में सख्त कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराए जा रहा है। इस दौरान यहां मन्दिर परिसरों में पूजन सामग्री, प्रसाद क्रय-विक्रय पर रोक के साथ-साथ विभिन्न अनुष्ठानों पर प्रतिबंध जारी है।
खजराना मन्दिर के मुख्य पुजारी और मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्य अशोक भट्ट महाराज ने बताया कि प्रति बुधवार यहां सामान्य दिनों में एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचते हैं। श्री भट्ट के मुताबिक वर्तमान में कोरोना के देखते हुए 9 बजे से शाम 7 बजे तक प्रति घंटे सौ श्रद्धालुओं को दर्शन लाभ की व्यवस्था की गई है। इस लिहाज से प्रतिदिन एक हजार श्रद्धालु के दर्शन की व्यवस्था की गई है। लगभग इतने ही श्रद्धालु यहां पहुंचे रहे हैं।
इसी प्रकार अन्य मंदिरों में भी केवल दर्शन की है अनुमति दी गई है। मंदिरों के प्रबंधन से जुड़े जिम्मेदारों के अनुसार कम संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने से दान राशि भी नाममात्र प्राप्त हो रही है।
मार्च के अंतिम सप्ताह से ही इंदौर जिले में तालाबंदी घोषित कर दी गई थी। एक जून को तालाबन्दी हटा देने के बावजूद धार्मिक स्थलों को खोले जाने की छूट नहीं दी गई थी। शासन ने बीते 29 सितम्बर को धार्मिक स्थलों को सशर्ते खोले जाने की अनुमति जारी की है।
जितेंद्र बघेल
वार्ता
image