Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


स्ट्रांग रूम में रखी ईवीएम मशीनों में आग लगने की घटना की जांच के लिए समिति गठित

खरगोन, 07 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिला मुख्यालय स्थित शासकीय महाविद्यालय के स्ट्रांग रूम में भंडारित ईवीएम मशीनों में आज अचानक आग लगने की घटना की जांच के निर्देश दिए गए हैं।
कलेक्टर अनुग्रह पी ने बताया कि आज शासकीय महाविद्यालय के स्ट्रांग रूम में रखी गई खरगोन विधानसभा क्षेत्र 185 की ईवीएम मशीनों में धमाके के बाद आग लग गयी। उन्होंने बताया कि वहां रखी कुल 272 ईवीएम मशीन में से आठ मशीन क्षतिग्रस्त हुई हैं। घटना की जांच के लिए अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।
उन्होंने बताया कि आग लगने के कारणों के लिए इंदौर से एक तकनीकी विशेषज्ञों का दल भी यहां पहुंच रहा है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस के पराजित प्रत्याशी डॉक्टर गोविंद मुजाल्दा ने लोकसभा चुनाव के अंतर्गत जिले के 4 विधानसभा क्षेत्र को लेकर हाईकोर्ट में याचिका लगा रखी है, इसलिए उक्त मशीनें यथावत भंडारित कर दी गई थी। उन्होंने बताया कि स्ट्रांग रूम की बिजली पूर्व से ही काटी जा चुकी थी।
एसडीएम सत्येंद्र सिंह ने बताया कि वहां पर तैनात गार्ड्स ने उन्हें करीब दस बजे सूचित किया कि धमाके की आवाज के साथ स्ट्रांग रूम में आग लग गई है। उन्होंने बताया कि धुएं की अधिकता के चलते 2 घंटे तक वह अंदर प्रवेश नहीं किया जा सका। इस दौरान खरगोन विधायक रवि जोशी, कांग्रेस के पराजित उम्मीदवार डॉ गोविंद मुजाल्दे समेत समस्त राजनीतिक दलों की उपस्थिति में वीडियोग्राफी कर सील तोड़ी गई और अंदर जाने पर आठ मशीनें जली हुई अवस्था में मिली तथा शेष पर भी धुएं की काली परत पड़ गई है।
उन्होंने बताया कि खरगोन बड़वानी लोकसभा क्षेत्र की अधिकांश ईवीएम कलेक्ट्रेट स्थित वेयरहाउस में स्थानांतरित की जा चुकी हैं, किंतु खरगोन विधानसभा क्षेत्र की उक्त ईवीएम कांग्रेस के पराजित प्रत्याशी डॉक्टर गोविंद मुजाल्दा द्वारा हाईकोर्ट में याचिका लगाए जाने के चलते यथास्थिति में भंडारित कर दी गई थी। कलेक्टर अनुग्रह पी तथा पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र सिंह चौहान ने भी घटनास्थल का निरीक्षण किया है।
उन्होंने बताया कि काउंटिंग के उपरांत ईवीएम से जुड़े समस्त हिस्सों से बैटरी निकाल कर सील किया जाता है। उन्होंने बताया कि मौके पर अग्निशामक दल बुला लिया गया था, किंतु पानी से आग बुझाने की कोशिश में समस्त ईवीएम के खराब होने की आशंका थी। उन्होंने बताया कि इस बारे में चुनाव आयोग को प्रतिवेदन दे दिया गया है और उसके मार्गदर्शन के उपरांत आगामी कार्रवाई की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के गजेंद्र पटेल ने कांग्रेस के डॉक्टर गोविंद मुजाल्दे को दो लाख से अधिक मतों से पराजित किया था।
सं बघेल
वार्ता
image