Friday, Mar 29 2024 | Time 18:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजमाता ने हमेशा अन्याय के खिलाफ उठायी अावाज: शिवराज

ग्वालियर, 12 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि राजमाता विजयराजे सिंधिया ने ने हमेशा अन्याय के खिलाफ आवाज उठाई और जब 1967 में कांग्रेस की सरकार ने प्रदेश की जनता के साथ अन्याय किया तो उन्होंने उस सरकार को जमीन दिखा दी थी।
श्री चौहान ने यहां बंधन वाटिका में आयोजित जयंती कार्यक्रम को संबोधित किया और कहा कि राजमाता भले ही राजघराने की थीं, लेकिन सेवा का प्रतीक थीं और उन्होंने हमेशा अन्याय के खिलाफ संघर्ष किया। जब 1967 में प्रदेश की जनता के साथ कांग्रेस की सरकार ने अन्याय किया तो उन्होंने इस सरकार को गिराने में देर नहीं की। उसी प्रकार स्वर्गीय माधवराव सिंधिया ने अन्याय के खिलाफ आवाज उठाकर विकास कांग्रेस बनाई और अब ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रदेश को कांग्रेस के कुशासन मुक्ति दिलाकर नई सरकार बनाने में योगदान दिया है।
इस कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि राजमाता के जन्म शताब्दी वर्ष पर भारत सरकार 100 रुपए का स्मारक सिक्का जारी करके उनके योगदान को याद कर रही है। उन्होंने कहा कि देश में कई रियासतें थीं और कई राजमाताएं और महारानियां थीं, लेकिन देश में आजादी और लोकतंत्र आने के बाद जो काम राजमाता विजयाराजे सिंधिया ने किए, जिससे वे ऐसी लोकप्रिय हुईं कि दूसरे राजघराने उनके पासंग भी नहीं हैं।
कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राजमाता को याद करते हुए कहा कि शताब्दी समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके योगदान को चिर स्थायी बनाने के लिए जो स्मारक सिक्का जारी किया है, वो केवल देश के लोगों को नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश और ग्वालियर-चंबल के लोगों को प्रेरणा देता रहेगा। राजमाता ने जीवन भर गरीबों, खासतौर से महिलाओं के हितों के लिए संघर्ष किया।
इस कार्यक्रम की संयोजक और पूर्व मंत्री माया सिंह ने कहा राजमाता ने महिलाओं को मजबूत बनाने की दिशा में हर कदम उठाए। उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के साथ मिलकर भाजपा का निर्माण किया और महिलाएं राजनीति में आएं, इसके लिए महिला मोर्चा का गठन करके लाखों महिलाओं को पार्टी से जोड़ा। राजमाता ने हमेशा बेटियों को पढ़ाने के लिए प्रेरित किया।
सं बघेल
वार्ता
image