Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उपचुनावों के संबंध में दिग्विजय मिले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से

भोपाल, 16 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने आज कहा कि राज्य में 28 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव राज्य की सरकार का भविष्य तय करेंगे।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री सिंह ने उपचुनाव संबंधी क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायतों को लेकर राज्य की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) श्रीमती वीरा राणा से मुलाकात की। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के चुनाव संबंधी प्रभारी जे पी धनोपिया भी मौजूद थे। दोनों ने श्रीमती राणा को आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायतें सौंपी और मौखिक रूप से भी बताया।
श्री सिंह ने इसके बाद मीडिया से चर्चा में कहा कि राज्य के इतिहास में पहली बार हो रहा है, जब उपचुनाव के परिणाम मौजूदा सरकार का भविष्य तय करेंगे। उन्होंने कहा कि इसके मद्देनजर चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराना आवश्यक है।
श्री सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा कि सत्तारूढ़ दल भाजपा पुलिस और प्रशासन की मदद से चुनाव प्रचार करवा रही है। इसी वजह से ग्वालियर चंबल अंचल में कांग्रेस प्रत्याशियों और उनसे जुड़े लोगों को पुलिस और प्रशासन द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है। इन बातों को लेकर आज निर्वाचन आयोग से शिकायत की है और उम्मीद है कि वे इन पर कार्रवाई करेंगी।
श्री सिंह ने कहा कि इंदौर और शिवपुरी जिले में भाजपा नेताओं द्वारा पैसा बांटने की बातें भी सामने आयी हैं। इन सबकी भी जानकारी आयोग को दी गयी है। उन्होंने साथ ही कहा कि पुलिस और प्रशासन से जुड़े अधिकारी भी निष्पक्ष कार्य करें, अन्यथा उन्हें इन सबकी सूची बनानी पड़ेगी।
राज्य में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज नामांकनपत्र दाखिले का कार्य पूरा हो गया है, जो नौ अक्टूबर को प्रारंभ हुआ था। अब तक दो सौ से अधिक प्रत्याशियों की ओर से नामांकनपत्र दाखिल किए गए हैं। कल इनकी छानबीन होगी और 19 अक्टूबर तक नामवापसी की प्रक्रिया होगी। सभी क्षेत्रों में मतदान 03 नवंबर को और मतगणना 10 नवंबर को होगी।
राज्य विधानसभा में कुल 230 सीट हैं और वर्तमान में 202 विधायकों में से भारतीय जनता पार्टी के 107, कांग्रेस के 88, बसपा के दो, समाजवादी पार्टी का एक और चार निर्दलीय विधायक हैं। दो सौ 30 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए कम से कम 116 विधायकों की आवश्यकता है।
प्रशांत
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image